कोरोनावायरस का असर / टेलीविजन अगले महीने 10% तक महंगे हो सकते हैं, फ्रीज-एसी के रेट भी बढ़ेंगे

टीवी की कीमत में 60% शेयर पैनल का होता है। टीवी की कीमत में 60% शेयर पैनल का होता है।
X
टीवी की कीमत में 60% शेयर पैनल का होता है।टीवी की कीमत में 60% शेयर पैनल का होता है।

  • चीन से सप्लाई घटने की वजह से टीवी पैनल की कीमतों में 20% इजाफा हो चुका
  • इंडस्ट्री का कहना है कि हालात सामान्य होने में करीब 3 महीने लग सकते हैं

दैनिक भास्कर

Feb 21, 2020, 03:15 PM IST

नई दिल्ली. टेलीविजन सेट अगले महीने 10% तक महंगे हो सकते हैं। ओपन सेल टीवी पैनल की ज्यादातर सप्लाई चीन से होती है। लेकिन, वहां कोरोनावायरस फैलने की वजह से टीवी कंपोनेंट का प्रोडक्शन बंद है। हालांकि, कुछ फैक्ट्रियों में काम शुरू हुआ है लेकिन पूरी क्षमता से नहीं हो रहा। इसलिए, भारत में सप्लाई घट गई है। टीवी की कीमत में 60% शेयर पैनल का होता है।
देश में टीवी प्रोडक्शन 30% से 50% तक घटने की आशंका
इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि सप्लाई और प्रोडक्शन के हालात सामान्य होने में कम से कम तीन महीने लगेंगे। तब तक टीवी की कीमतों पर असर पड़ेगा। एसपीपीएल के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने बताया कि चीन से इंपोर्ट घटने की वजह से टीवी पैनल की कीमतों में 20% तक इजाफा हो चुका है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत में टीवी प्रोडक्शन में 30% से 50% तक गिरावट आ सकती है।
डीप फ्रीजर 2.5% महंगे हो चुके
हेयरर इंडिया के प्रेसिडेंट एरिक ब्रेगेन्जा का कहना है कि आने वाले हफ्तों में फ्रीज और एसी भी महंगे हो सकते हैं। डीप फ्रीजर की कीमतों में पहले ही 2.5% इजाफा हो चुका है। ज्यादातर कंपनियां फ्रीज और एसी के कंप्रेशर चीन से ही मंगवाती हैं।

ओपन सेल पैनल क्या है?
टीवी में इस्तेमाल से पहले इन पैनल में और असेंबलिंग करनी पड़ती है। इन पर पहले 5% इंपोर्ट ड्यूटी लगती थी, लेकिन सरकार ने सितंबर 2019 में खत्म कर दी। उधर, रेडी टू यूज पैनल में अलग से असेंबलिंग की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन उन पर 15% इंपोर्ट ड्यूटी लगती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना