पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Corporate Social Responsibility: CSR May Include Spending On Corona Vaccine And Related Awareness Programs

सरकार का पॉजिटिव कदम:कंपनियां कोरोना वैक्सीन के फायदे बताएंगी, तो खर्च रकम CSR में शामिल होगी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई मजबूत करने की ओर अहम फैसला लिया है। अब कोरोना वैक्सीन की जागरुकता संबंधी खर्च को जरूरी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी (CSR) में शामिल किया जाएगा। इससे आम लोगों तक वैक्सीन से संबंधित सही जानकारी पहुंचाने में मदद मिलेगी।

कंपनियों को बीते तीन साल के औसत मुनाफे का 2% खर्च करना जरूरी

वाणिज्य मंत्रालय के नॉटिफिकेशन के मुताबिक कोविड-19 के वैक्सीनेशन प्रोग्राम/ कैंपेन और आम लोगों तक इससे जुड़ी जागरूगता पर खर्च को जरूरी CSR कार्यक्रम में शामिल होगी। इसके तहत जिन कंपनियों की संपत्ति 500 करोड़ रु. या उससे अधिक, टर्न ओवर एक हजार करोड़ रु. या उससे अधिक और शुद्ध मुनाफा 5 करोड़ रु. या उससे अधिक है, उनको बीते तीन सालों के औसत मुनाफे का 2% रकम प्रति साल CSR प्रोग्राम में खर्च करना आवश्यक होगा।

16 जनवरी को देश में शुरु होगा वैक्सीनेशन प्रोग्राम, तीन लाख हेल्थवर्कर को लगेगा वैक्सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को भारत में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले हैं। इसके तहत तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। पिछले साल भी मंत्रालय ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में कंपनियों के CSR खर्च की दिशा में कदम उठाए थे। पीएम केयर फंड और स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को डोनेट की गई रकम भी जरूरी सीएसआर खर्च में शामिल किया गया।

खबरें और भी हैं...