• Hindi News
  • Business
  • Covid 19 Using N 95 Masks With Valved Respirator? Beware Of Using N 95 Masks, Government Issued Advisory

N-95 मास्क को लेकर केंद्र की एडवाइजरी:मास्क में लगा वॉल्व कोरोनावायरस रोकने में नाकाम, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इस्तेमाल पर रोक लगाने को कहा

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ राजीव गर्ग ने कहा कि N-95 मास्क कोरोनावायरस को बाहर निकलने से रोकने में मदद नहीं करता। -फाइल फोटो
  • सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर
  • गाइडलाइन के मुताबिक, मास्क में कपड़े का रंग मायने नहीं रखता, लेकिन कपड़े को 5 मिनट उबलते पानी में रखना जरूरी

अगर आप भी कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए N-95 मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. राजीव गर्ग ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इसके इस्तेमाल पर रोक लगाने को कहा है। सरकार के मुताबिक, वॉल्व लगे N-95 मास्क वायरस को रोकने में मदद नहीं करता। यह संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से नाकाम है।

एन-95 मास्क की जगह ट्रिपल लेयर मास्क बेहतर

सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी वॉल्व वाले मास्क से ट्रिपल लेयर मास्क को बेहतर बताया है। इस संबंध में संगठन ने निर्देश भी जारी किया है। यही वजह है कि अब डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी एन-95 के साथ ट्रिपल लेयर मार्क्स भी इस्तेमाल कर रहे हैं। 

सरकार ने अप्रैल में होममेड मास्क का इस्तेमाल करने को लेकर सलाह दी थी। लोगों को घर से बाहर निकलने पर मास्क को पहनने के लिए कहा गया था। निर्देशानुसार मास्क को रोज धोया और साफ किया जाना चाहिए। यह भी कहा गया है कि मास्क को बनाने के लिए किसी भी सूती कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है।

होममेड मास्क में कपड़े का रंग मायने नहीं रखता, लेकिन यह सुनिश्चित करना होगा कि कपड़े को उबलते पानी में पांच मिनट रखा जाए और इसके बाद अच्छी तरह सुखाया जाए। मास्क को उबलते पानी में धोने के लिए उसमें नमक डालना भी बेहतर रहेगा। गाइडलाइन में यह भी कहा गया था कि मास्क किसी के साथ शेयर न करें। परिवार के हर सदस्य का अलग मास्क हो।

खबरें और भी हैं...