पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Credit Card Applications Can Be Rejected Due To These 5 Reasons Including Changing Jobs Frequently And Applying For Higher Limits

पर्सनल फाइनेंस:जल्दी-जल्दी नौकरी बदलने और ज्यादा लिमिट के लिए अप्लाई करने सहित इन 5 कारणों से रिजेक्ट हो सकती है क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कई बार देखा जाता है कि आप क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन आपको कार्ड नहीं मिल पाता। दरअसल, बैंक कोई क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन स्वीकार करने या न करने से पहले कई बातों पर ध्यान देता है। वह देखता है कि वह व्यक्ति जिसे वो क्रेडिट कार्ड दे रहा है वो उसके लायक है भी या नहीं। आज हम आपको उन 5 कारणों के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है।

खराब क्रेडिट स्कोर
उन लोगों के क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन भी रिजेक्ट हो सकते हैं जिनका क्रेडिट स्कोर खराब हो। अगर आपने अपना कोई लोन डिफॉल्ट किया हो या फिर आप अक्सर अपनी ईएमआई देर से अदा करते हों, तो ऐसी स्थिति में भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

सैलरी कम होना
किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले बैंक उसकी रीपेमेंट कैपेसिटी को देखते हैं। इसे जानने के लिए बैंक उस व्यक्ति की फॉर्म 16 या सैलरी स्लिप की मांग करते हैं। यदि उसकी सालाना आमदनी बैंक द्वारा तय दायरे में नहीं आती, तो उस व्यक्ति की एप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाता है।

ज्यादा लिमिट के कारण
ज्यादा लिमिट लेने के चक्कर में भी आपका आवेदन रिजेक्ट हो सकता है। इसीलिए अपने पहले कार्ड से एक अच्छी क्रेडिट हिस्‍ट्री बनाएं, इससे बाद आप आसानी से प्रीमियम कार्ड लेने के काबिल बन जाएंगे। अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो एक बेसिक, बिना कोई सालाना फीस वाले कार्ड से शुरुआत करें। इस तरह के कार्ड को नो फ्रिल्‍स कार्ड कहते हैं। यह एक कम खर्च लिमिट वाला कार्ड होता है। शुरुआत में ही ज्‍यादा लिमिट वाले क्रेडिट कार्ड के चक्कर में न पड़ें।

बहुत ज्‍यादा अप्लाई न करें
क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक या नॉन‑बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन (NBFC) आपकी एप्लीकेशन मंजूर करने से पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक करते हैं। ऐसे में अगर आपके द्वारा कई बैंकों में और कई कार्ड के लिए अप्लाई कर रखा है तो भी आपका आवेदन रिजेक्ट हो सकता है। इसलिए कार्ड के लिए बहुत ज्‍यादा आवेदन करने से बचें।

जल्दी-जल्दी नौकरी बदलने पर
यदि आप जल्दी-जल्दी नौकरी बदलते हैं तो ये भी आपके क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए सही नहीं है। बार-बार नौकरी बदलने को अस्थिर करियर का संकेत माना जाता है और इसलिए ऐसे व्यक्तियों को क्रेडिट कार्ड देना थोड़ा रिस्की माना जाता है। इससे क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना कम हो जाती है।