• Hindi News
  • Business
  • Credit Card Repayment App Cred Got Investment News; Cred Raises $80 Million In Series B Funding

स्टार्टअप में नया निवेश:क्रेडिट कार्ड रीपेमेंट ऐप क्रेड को मिला 591 करोड़ रुपए का निवेश, यूनिकॉर्न बनने से थोड़ी दूर

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बीते दो सालों में बढ़ते इन्वेस्टमेंट के चलते क्रेड की वैल्यू में जबरदस्त उछाल दर्ज की गई है। नए निवेश से यह 80 करोड़ डॉलर हो गई है।    - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
बीते दो सालों में बढ़ते इन्वेस्टमेंट के चलते क्रेड की वैल्यू में जबरदस्त उछाल दर्ज की गई है। नए निवेश से यह 80 करोड़ डॉलर हो गई है। - फाइल फोटो
  • सीरीज B राउंड में क्रेड को DST ग्लोबल सहित अन्य निवेशकों से 8 करोड़ डॉलर का निवेश मिला
  • DST ग्लोबल ने फ्लिपकार्ट, फेसबुक, स्पोटिफाई, उड़ान और ओला जैसी कंपनियों में भी निवेश किया

क्रेडिट कार्ड रीपेमेंट प्लेटफॉर्म क्रेड (Cred) को 591 करोड़ रुपए का नया निवेश मिला है। कुणाल शाह की कंपनी क्रेड में सीरीज B के तहत मिले इस निवेश से कंपनी की वैल्यू 80 करोड़ डॉलर (5.91 हजार करोड़ रुपए) हो गई है। हालांकि, स्टार्टअप से यूनिकॉर्न बनने के लिए कंपनी की कुल वैल्यू एक बिलियन डॉलर होनी चाहिए।

कंपनी को मिला नया निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरीज B राउंड में क्रेड को DST ग्लोबल सहित अन्य निवेशकों से 8 करोड़ डॉलर का निवेश मिला। इससे पहले 2018 में कंपनी में क्रेड में निवेश किया था। इस इन्वेस्टमेंट राउंड में DST ग्लोबल के अलावा रिबिट कैपिटल (Ribbit Capital), सीकोइया कैपिटल (Sequoia Capital) और टाइगर ग्लोबल भी शामिल रहे। यूरी मिल्नर की कंपनी DST ग्लोबल ने फ्लिपकार्ट, फेसबुक, स्पोटिफाई, उड़ान और ओला जैसी कंपनियों में भी निवेश किया है।

कंपनी की वैल्यू में शानदार उछाल

बीते दो सालों में बढ़ते इन्वेस्टमेंट के चलते क्रेड की वैल्यू में जबरदस्त उछाल दर्ज की गई है। नए निवेश से यह 80 करोड़ डॉलर हो गई है। यह पिछले साल अगस्त में यह 45 करोड़ डॉलर थी, जब कंपनी ने फंडिंग राउंड के जरिए 12 करोड़ डॉलर जुटाए थे। इससे पहले 2018 के अंत में इन्वेस्टमेंट राउंड के जरिए स्टार्टअप ने 3 करोड़ डॉलर का निवेश जुटाया था।

वर्तमान में कंपनी स्टार्टअप से यूनिकॉर्न बनने से थोड़ी दूर है। बता दें कि, जिन स्टार्टअप की वैल्यू एक बिलियन डॉलर (7.35 हजार करोड़ रुपए) या उससे अधिक हो जाती है, उन्हें यूनिकॉर्न कहा जाता है। जैसे पेटीएम, ओयो और बायजू को यूनिकॉर्न का दर्जा प्राप्त है।

क्या करता है क्रेड ऐप?

क्रेडिट कार्ड रीपेमेंट ऐप क्रेड के ओनर कुणाल शाह हैं, जो बिल पेमेंट कंपनी फ्रीचार्ज (Freecharge) के भी को-फाउंडर थे। फ्रीचार्ज को वर्तमान में एक्सिस बैंकऑपरेट करती है। बता दें कि, क्रेड ऐप उन ग्राहकों के लिए खासकर है, जो अलग-अलग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

ऐप, क्रेडिट कार्ड के पेमेंट ड्यू डेट को ट्रैक करता है और ग्राहकों को इसका अलर्ट देता है। ऐसे में जिन ग्राहकों का पेमेंट मोड अच्छा रहता है, उन्हें ऐप UPI और अन्य पेमेंट ऑप्शन की सर्विस देता है। रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा डेटा के मुताबिक देश में हाल के महीनों में क्रेडिट कार्ड की डिमांड बढ़ी है। अगस्त में देश में क्रेडिट कार्ड की संख्या लगभग 5.7 करोड़ रही। वहीं, 84.5 करोड़ डेबिट कार्ड रही।