बिजनेस राउंडअप / वैश्विक ग्रोथ प्रभावित होने के डर से क्रूड के दामों में गिरावट आई



crude prices declined due to fear of global growth says devangshu dutta
X
crude prices declined due to fear of global growth says devangshu dutta

देवांग्शु दत्ता

देवांग्शु दत्ता

May 27, 2019, 09:07 AM IST

अमेरिका-चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर से दुनिया की ग्रोथ प्रभावित होगी। इस डर से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर मजबूत हुआ है। ब्राजील में सप्लाई प्रभावित होने की वजह से लौह अयस्क की कीमतें बढ़ रही हैं। इसका भारतीय निर्यातकों को फायदा मिल सकता है। भाजपा के दोबारा सत्ता में आने पर शेयर बाजारों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। बाजार नई ऊंचाई छू गए, हालांकि बाद में मुनाफा वसूली देखने को मिली। शुरुआत में रुपया गिरा। सप्ताह खत्म होते-होते इसमें मजबूती देखने को मिली। 

 

रिजर्व बैंक एनबीएफसी को विशेष कर्ज की सुविधा नहीं देगा 
रिजर्व बैंक ने गैर-वित्तीय बैंकिंग कंपनियों (एनबीएफसी) को विशेष कर्ज की सुविधा देने से इनकार किया है। लेकिन यह माना है कि इनकी वित्तीय स्थिति को लेकर चिंताएं हैं। एनबीएफसी के नकदी के संकट से निपटने के लिए आरबीआई ने लिक्विडिटी फ्रेमवर्क का मसौदा जारी किया है। रिजर्व बैंक की योजना है कि बड़ी एनबीएफसी कंपनियां सरकारी बॉन्ड या जमा योजनाओं में निवेश करें। ताकि नकदी के संकट के समय एक माह के भुगतान के लिए उनके पास पर्याप्त पूंजी मिले। प्रस्ताव के अनुसार 5,000 करोड़ रुपए और इससे ज्यादा एसेट वाली एनबीएफसी के लिए एक लिक्विडिटी कवरेज रेशियो (एलसीआर) व्यवस्था लागू की जाएगी। एनबीएफसी को अगले 30 दिन में होने वाले नकद भुगतान के 100% के बराबर रकम हाई क्वालिटी वाली लिक्विड एसेट्स में रखनी होगी। 

 

टाटा मोटर्स : मार्च तिमाही में मुनाफा 47% घटकर 1,117 करोड़ रहा 
टाटा मोटर्स का मार्च तिमाही में मुनाफा 47% घटकर 1,117.48 करोड़ रुपए रहा। भारत में इसकी वाहनों की बिक्री फीकी रहने और इसकी जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) यूनिट की मुश्किलों की विशेष भूमिका रही। सालाना आधार पर कंपनी का रेवेन्यू 4% घटकर 86,422 करोड़ रुपए रहा। ऑपरेटिंग इनकम 6% घटकर 8,019.5 करोड़ रुपए रही। ऑपरेटिंग मार्जिन 0.20% घटकर 9.3% रहा। टाटा मोटर्स के मुनाफे में जेएलआर का बड़ा योगदान होता है। लेकिन दुनिया के बाजारों में बिक्री घटने से यह मुश्किलों का सामना कर रही है। वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में इसे 26,993 करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। 

 

बैंक जेट एयरवेज के संभावित खरीदार की तलाश में 
बैंक जेट एयरवेज के संभावित खरीदार की तलाश में है। इस बीच एयरलाइंस को टैक्स अधिकारियों और कंपनी मामलों के मंत्रालय से कई पूछताछ का सामना करना पड़ रहा है। लुक आउट नोटिस के कारण नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता को शनिवार को दुबई जाने से रोक लिया गया। गोयल परिवार की जेट में 51% हिस्सेदारी है। लेकिन इसमें 31.2% शेयर उन्होंने बैंकों के पास गिरवी रखे हुए हैं। वहीं, हिंदुजा ग्रुप और एतिहाद के डील पर नहीं पहुंच पाने पर शुक्रवार को जेट के शेयर में गिरावट देखने को मिली। 

 

टेक महिंद्रा : मार्च तिमाही में मुनाफा 7.36% घटकर 1,132 करोड़ रहा 
आईटी कंपनी टेक महिंद्रा का मार्च तिमाही में 7.36% घटकर 1,132.5 करोड़ रुपए रहा। यह एक साल पहले मार्च तिमाही में 1,222 करोड़ रुपए रहा था। रेवेन्यू 10.40% बढ़कर 8,892.3 करोड़ रुपए हो गया। यह पिछले साल मार्च तिमाही में 8,054.50 करोड़ रुपए था। ब्याज और टैक्स से पहले आय (एबिट) 4.9% घटकर 1,368.3 करोड़ रुपए रही। जबकि मार्जिन सालाना आधार पर 16.1% से घटकर 15.4% रहा। 

देवांग्शु दत्ता, कंट्रीब्यूटिंग एडिटर, बिजनेस स्टैंडर्ड

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना