• Hindi News
  • Business
  • Bill Gates | Cryptocurrency Projects; Bill Gates Compare NFT With Greater Fool Theory

नॉन-फंजिबल टोकन:बिल गेट्स ने NFT की तुलना ‘ग्रेटर-फूल थ्योरी’ से की, इससे पहले भी कर चुके हैं क्रिप्टो की आलोचना

वासिंगटन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिल गेट्स ने क्रिप्टोकरेंसी प्रोजेक्ट जैसे नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) को सिरे से खारिज कर दिया है। मंगलवार को एक क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में NFT की तुलना ‘ग्रेटर-फूल थ्योरी’ से की। उनके मुताबिक NFT को गलत तरीके से सही साबित किया जा रहा है, गेट्स ने इसे महज एक दिखावा बताया। गेट्स ने मजाकिया अंदाज में कहा था ‘जाहिर है, बंदरों की महंगी डिजिटल इमेज से दुनिया में काफी सुधार होने वाला है।’ गेट्स ने बार्कली, कैलिफोर्निया में टेकक्रंच के एक इवेंट में ये कहा था ।

गेट्स पिछले साल एलन मस्क के साथ डिबेट से पहले भी क्रिप्टो की आलोचना कर चुके हैं। ब्रेकथ्रुव एनर्जी वेंचर्स के फाउंडर के तौर पर बात करते हुए गेट्स ने कहा, ‘कम ग्रीनहाउस गैस इमिशन की जरूरत वाले केमिकल्स और स्टील प्रोडक्शन जैसे इंडस्ट्रीज में काम करने के लिए सिलिकॉन वैली के इंजीनियरों की भर्ती करना बहुत कठिन है।’

क्रिप्टो में लगातार गिरावट
बिटकॉइन में सोमवार को 15% से ज्यादा और मंगलवार को 5.4% से ज्यादा गिरावट देखी गई। पिछले 2 महीने में क्रिप्टो के मार्केट वैल्यू में तकरीबन 1 लाख करोड़ डॉलर की कमी आई है। अमेरिका में ज्यादा महंगाई बढ़ने और उधार देने वाली प्लेटफॉर्म सेलसियस ने विथड्रावल पर रोक लगाई जिसके वजह से लोग तेजी से क्रिप्टो को बेच रहे हैं। बोर्ड एप यॉट क्लब (BAYC) समेत सभी पॉपुलर NFT क्लेकशन्स भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।