पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Cyber Attack ; Data Leak ; Domino's Data Of 18 Crore Customers And Credit Card Details Of 1 Million People Leaked

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबर अटैक:डॉमिनोज के 18 करोड़ ग्राहकों का डाटा और 10 लाख लोगों की क्रेडिट कार्ड डिटेल हुई लीक

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पिज्जा आउटलेट डॉमिनोज के 10 लाखों ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड डिटेल ऑनलाइन लीक हो गए हैं। इजरायल की साइबर टेक्नोलॉजी इंटेलिजेंस फर्म हडसन रॉक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, एलोन गैल के ट्वीट के अनुसार, 13 टेराबाइट डेटा लीक हुआ है। हैकर्स का दावा है कि यह जानकारी उन्हें 18 करोड़ ऑर्डर डिटेल्स की मदद से मिली है, जिसमें ग्राहकों के फोन नंबर्स, ई-मेल आईडी, पेमेंट डिटेल्स, डिलीवरी के साथ डेबिड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है। इस सूची में उन ग्राहकों के नाम भी हैं, जिन्होंने डॉमिनोज इंडिया ऐप से ऑर्डर किया।

इस जानकारी का 4 करोड़ मांग रहे हैकर्स
एलोन गैल ने दावा किया है कि डॉमिनोज इंडिया का हैक किया हुआ डाटा डार्क वेब पर बिचा जा रहा है। हैकर्स इसके एवज में चार करोड़ रुपए (5,50,000 डॉलर) मांग रहे हैं। हैकर्स इसे सिर्फ एक विक्रेता को ही बेचना चाहते है जिसके लिए ऐसा सर्च पोर्टल भी बना रहे है जहां से डेटा के बारे में जानकारी ली जा सके। हालांकि डॉमिनोज इंडिया ने इस मामले में अभी तक कोई बयान नहीं दिया है और ना ही इसकी पुष्टि की है कि उनके सर्वर से ऐसा कुछ लीक हुआ है।

फेसबुक से 53 करोड़ यूजर्स का भी हुआ था डेटा लीक
पिछले सप्ताह जहां 53 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक होने की बात सामने आई थी। दुनिया के 106 देशों में रहने वाले फेसबुक के 53.3 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ था। इसके अलावा हाल ही में 50 करोड़ लिंक्डइन (LinkedIn) यूजर्स का डेटा लीग हुआ। इस डेटा को कथित तौर पर हैकर फोरम पर बिक्री के लिए रखा गया है। इसमें 61 लाख भारतीय यूजर्स का डेटा भी शामिल है।

लीक डेटा के जरिए हैकर भी करते हैं मोटी कमाई
जयपुर पुलिस के साथ काम करने वाले CTO मुकेश चौधरी ने बताया, 'अब तक ज्यादातर लीक के मामलों में यह देखा गया है कि हैकर डेटा को मार्केटिंग की सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग भाग में बांट लेते हैं। जैसे चोरी किए गए डेटा को शहरों, उम्र, लिंग और खर्च करने की क्षमता के हिसाब से बांट लिया जाता है और इसके बाद इन्हें कंपनियों या राजनीतिक दलों को बेच दिया जाता है।

उन्होंने बताया, 'साइबर अपराधी अक्सर हिट एंड रन प्रोफाइल का इस्तेमाल भी करते हैं। यानी वे मोबाइल नंबर का इस्तेमाल यूजर आईडी या पासवर्ड के तौर पर करके किसी की प्रोफाइल हैक कर लेते हैं और फिर इसे छुड़ाने के लिए फिरौती की मांग करते हैं। कई बार कुछ हैकर VVIP नंबर भी पा जाते हैं, जिन्हें बहुत महंगी कीमतों पर बेचा जाता है।'

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें