• Hindi News
  • Business
  • Decreasing Covid Cases Caused High Airfare, Air Tickets From August To October Are Cheaper

थोड़े इंतजार में फायदा:कोविड के घटते केस से मांग बढ़ी तो महंगे हुए एयर फेयर, स्कीमों और एडवांस बुकिंग से अगस्त-अक्टूबर का किराया सस्ता

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून और जुलाई में एयरलाइन कंपनियां कम-से-कम जितना किराया ले सकती हैं, उसमें सरकार ने लगभग 15% की बढ़ोतरी की है
  • लॉकडाउन के चलते मॉनसून सेल में सेक्टर और किराए की कैटेगरी के हिसाब से एक बार यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा दे रहीं ज्यादातर कंपनियां

आमतौर पर हवाई जहाज का किराया जून और जुलाई में सस्ता रहता है, लेकिन कोविड संक्रमण में आ रही कमी के चलते इस साल ऐसा नहीं हुआ है। इसके अलावा जून और जुलाई में एयरलाइन कंपनियां कम-से-कम जितना किराया वसूल कर सकती हैं, उसमें भी सरकार ने लगभग 15% की बढ़ोतरी की है।

आप जून या जुलाई की हवाई यात्रा अगस्त के लिए टाल सकते हैं तो आपको काफी सस्ते में टिकट मिल जाएगा। फिलहाल, मुंबई-दिल्ली रूट का सबसे सस्ता टिकट भी 10,000 रुपये से ज्यादा का है। अगर आप जुलाई के अंत में यात्रा के लिए भी टिकट लेना चाहते हैं, तो आपको इतनी रकम खर्च करनी पड़ेगी।

अगर आप अगस्त के लिए मुंबई-दिल्ली का रिटर्न टिकट लेंगे, तो सबसे सस्ता किराया 4,600 रुपये का होगा। एयर फेयर में ऐसी गिरावट ज्यादातर डोमेस्टिक सेक्टर में देखी जा सकती है। कुछ एयरलाइन कंपनियों ने अगस्त-अक्टूबर के बीच यात्रा के लिए एयर टिकट की कीमत सेल के साथ और कुछ कंपनियों ने सेल के बिना कम रखा है। उन्होंने ऐसा एडवांस बुकिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा रेवेन्यू हासिल करने के मकसद से किया है, जिनकी उन्हें फिलहाल सख्त जरूरत है।

जून-जुलाई के मुकाबले अगस्त में जिन रूट पर एयर फेयर काफी कम चल रहा है, उनमें मुंबई-कोलकाता, श्रीनगर, चेन्नई, कोच्चि, वाराणसी और लखनऊ शामिल हैं। अगले पांच हफ्तों के लिए मुंबई से श्रीनगर का रिटर्न टिकट 15,000 रुपए से ज्यादा में मिल रहा है, लेकिन अगस्त में उसकी कीमत 8,300 रुपए से शुरू हो रही है।

अगर कोविड की तीसरी लहर चली, तो एयर टिकट की बुकिंग में कमी आ सकती है। ऐसा नहीं है कि एयरलाइन कंपनियों ने इस बारे में विचार नहीं किया है। जानकारों के मुताबिक, लॉकडाउन के चलते मॉनसून सेल में ज्यादा एयलाइन कंपनियां सेक्टर और किराए की कैटेगरी के हिसाब से कम से कम एक बार यात्रा की तारीख बदलने की सुविधा दे रही हैं।

खबरें और भी हैं...