पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिकवरी:डीजल की बिक्री दिसंबर में प्री-कोविड लेवल के 97% पर पहुंची, इकॉनोमी के संकट से बाहर निकलने का संकेत

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीजल को आर्थिक गतिविधियों का एक प्रमुख बैरोमीटर माना जाता है - Dainik Bhaskar
डीजल को आर्थिक गतिविधियों का एक प्रमुख बैरोमीटर माना जाता है
  • नवंबर में डीजल की खपत साल-दर-साल आधार पर 7 फीसदी कम रही थी
  • अक्टूबर में 8 महीने में पहली बार डीजल की बिक्री प्री-कोविड लेवल को पार कर गई थी

देश में डीजल की बिक्री दिसंबर 2020 में बढ़कर प्री-कोविड लेवल के 97 फीसदी पर पहुंच गई। डीजल की खपत में लगातार बढ़ोतरी होने का मतलब यह है कि देश की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे महामारी के संकट से बाहर निकल रही है। डीजल को आर्थिक स्थिति का एक प्रमुख बैरोमीटर माना जाता है।

नवंबर में डीजल की खपत साल-दर-साल आधार पर 7 फीसदी कम रही थी। उससे पहले 8 महीने में पहली बार अक्टूबर 2020 में डीजल की बिक्री प्री-कोविड लेवल को पार कर गई थी और साल-दर-साल आधार पर 6 फीसदी ज्यादा रही थी। दूसरी ओर पेट्रोल की बिक्री में बढ़ोतरी का रुझान बना हुआ है।

पेट्र्रोल की बिक्री में बढ़ोतरी का रुझान बरकरार

दिसंबर में पेट्र्रोल की बिक्री साल-दर-साल आधार पर 8.7 फीसदी ज्यादा रही। नवंबर में पेट्रोल की बिक्री में 9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। हॉलीडे सीजन में ड्र्राइविंग बढ़ने और कारों की बिक्री में हुए इजाफे की वजह से पेट्र्रोल की बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

विमान ईंधन की बिक्री नवंबर के मुकाबले 11% बढ़ी

सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) के दिसंबर के आंकड़ों के मुताबिक विमान ईंधान (जेट फ्यृल) की बिक्री भी लगातार बढ़ रही है। हालांकि यह दिसंबर 2019 के मुकाबले 43 फीसदी कम है, क्योंकि विदेश की उड़ानों पर फिर से रोक लगा दी गई है। लेकिन हॉलीडे सीजन में घरेलू हवाई यात्रा बढ़ने के कारण नवंबर के मुकाबले दिसंबर में बिक्री 11 फीसदी ज्यादा रही। नवंबर में जेट फ्यूल की बिक्री साल-दर-साल आधार पर 48 फीसदी कम रही थी।

LPG की बिक्री दिसंबर में साल-दर-साल आधार पर 7.6% बढ़ी

LPG या रसोई गैस की बिक्री दिसंबर में साल-दर-साल आधार पर 7.6 फीसदी और नवंबर के मुकाबले 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ी। उत्तर और पूर्वी भारत में हाल में ठंड बढ़ने के कारण रसोई गेस की बिक्री बढ़ी। हर प्रकार के ईंधनों की मांग बढ़ने से रिफाइनिंग में भी बढ़ोतरी हुई है। देश की सबसे बड़ी रिफाइनिंग और तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल ने पिछले महीने अपनी सभी रिफाइनरियों की क्षमता 100 फीसदी तक बढ़ा दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें