• Hindi News
  • Business
  • Disney To Layoff 7,000 Employees To Cut Costs And Make Business More Profitable

अब Disney में होगी छंटनी:डिज्नी अपनी वर्कफोर्स में से 7000 एम्प्लॉइज को निकालेगी, कॉस्ट कटिंग के चलते लिया यह फैसला

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका की दिग्गज मास मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी Co. ने बुधवार (8 फरवरी) को छंटनी की अनाउंसमेंट की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिज्नी ने कॉस्ट कटिंग करने और अपने स्ट्रीमिंग बिजनेस को प्रॉफिटेबल बनाने के प्रयास के तहत अपनी ग्लोबल वर्कफोर्स में से 3.6%, यानी 7,000 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का फैसला किया है।

डिज्नी की ग्लोबल वर्कफोर्स में 2.20 लाख एम्प्लॉइज
1 अक्टूबर के आंकड़ों के मुताबिक, डिज्नी की टोटल ग्लोबल वर्कफोर्स में 2.20 लाख एम्प्लॉइज हैं, जिसमें से 1.66 लाख अमेरिका में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिज्नी एम्प्लॉइज की छंटनी कर अपनी कॉस्ट में 5.5 बिलियन डॉलर, यानी करीब 45 हजार करोड़ रुपए बचाना चाहती है। डिज्नी के हालिया तिमाही नतीजों की घोषणा के ठीक बाद कंपनी ने यह बड़ा फैसला लिया है।

डिज्नी के 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर कम हुए
31 दिसंबर 2022 को खत्म पहली तिमाही में डिज्नी+हॉटस्टार के 38 लाख पेड सब्‍सक्राइबर कम हो गए हैं। सब्‍सक्राइबर घटने के कारण कंपनी को 1 बिलियन डॉलर (8.25 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। इस तिमाही में हॉटस्टार US और कनाडा से सिर्फ 2 लाख नए सब्‍सक्राइबर्स ही जोड़ पाई है। अभी हॉटस्टार के पास टोटल 46.6 मिलियन यानी 4.6 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स हैं।

CEO बॉब इगर के नेतृत्व में हो रही रिस्ट्रक्चरिंग
कंपनी में यह रिस्ट्रक्चरिंग डिज्नी के नए CEO बॉब इगर के नेतृत्व में हो रही है। डिज्नी अब अपने कोर ब्रांड्स और फ्रेंचाइजी पर ज्यादा फोकस करना चाहती है। डिज्नी की रिस्ट्रक्चरिंग सब्सक्राइब ग्रोथ में कमी और स्ट्रीमिंग व्यूअर्स के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते की जा रही है। इतना ही नहीं डिज्नी का यह फैसला एक्टिविस्ट इन्वेस्टर नेल्सन पेल्ट्ज की आलोचना के जवाब में आया है। नेल्सन ने कहा था कि कंपनी स्ट्रीमिंग पर बहुत ज्यादा खर्च कर रही थी।

डिज्नी तीन सेगमेंट्स में रिस्ट्रक्चरिंग कर रही
अपने इस नए प्लान के तहत डिज्नी तीन सेगमेंट्स में रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है। इस रिस्ट्रक्चरिंग में डिज्नी एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स फोकस्ड ESPN यूनिट, डिज्नी पार्क, एक्सपीरिएंसेस और प्रोडक्ट्स यूनिट शामिल हैं। टीवी कार्यकारी दाना वाल्डेन और फिल्म प्रमुख एलन बर्गमैन मनोरंजन विभाग का नेतृत्व करेंगे, जबकि जिमी पिटारो ईएसपीएन का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। Tv एग्जीक्यूटिव डाना वाल्डेन और फिल्म चीफ एलन बर्गमैन एंटरटेनमेंट डिवीजन का नेतृत्व करेंगे, जबकि जिमी पिटारो ESPN को लीड करना जारी रखेंगे।

2020 में 32 हजार एम्प्लॉइज को निकाला था
बॉब इगर ने नवंबर 2022 में कंपनी के CEO की कमान दोबारा संभाली है। इससे पहले बॉब इगर को पहली बार 2005 में CEO बनाया गया था। 2020 में अपने पद से हटने से पहले इगर ने 15 साल तक कंपनी के CEO के रूप में काम किया था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिज्नी 5 सालों में तीसरी बार रिस्ट्रक्चरिंग कर रही है। इससे पहले कंपनी ने 2020 में 32 हजार एम्प्लॉइज को नौकरी से निकालने का फैसला किया था।

खबरें और भी हैं...