स्मार्टफोन से करें DSLR जैसी फोटोग्राफी:अच्छी फोटो लेने के लिए फोकस से लेकर सही एंगल जरूरी, इन टिप्स को करें फॉलो

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समय के साथ फोटोग्राफी का तरीका भी पूरी तरह बदल गया है। कैमरा रील से होते हुए फोटोग्राफी अब डिजिटल हो चुकी है। डिजिटलाइजेशन होने से फोटोग्राफी आसान भी हुई है। खासकर स्मार्टफोन में अब पावरफुल कैमरा लेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये लेंस किसी प्रोफेशनल कैमरे (DSLR) को भी मात दे देते हैं। अच्छे कैमरा स्मार्टफोन से बेहतर फोटोग्राफी तभी की जा सकती है, जब आपको इसकी समझ हो। ऐसे में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के मौके पर हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में......

लेंस की सफाई
फोटो लेने से पहले आप अपने मोबाइल को साफ कर लें, खासकर कैमरे के जो लेंस हैं उन्हें सॉफ्ट कपड़े से साफ करें। हाथ से लेंस को बिल्कुल भी साफ न करें।

फोकस
फोटोग्राफी में सबसे खास रोल फोकस का होता है। मतलब हम जिस सब्जेक्ट का फोटो ले रहे है वो फोकस में है या नहीं। फोकस में नहीं होने के कारण तस्वीर धुंधली दिखती है। इसके लिए जिसका फोटो आप लेना चाह रहे हैं, मोबाइल की स्क्रीन पर उसी जगह टच करें, इससे वो सब्जेक्ट और तस्वीर फोकस में हो जाएगी जिससे तस्वीर क्लियर दिखेगी।

लाइट
फोटोग्राफी में लाइट का सबसे अहम रोल है वो चाहे मोबाइल से हो या कैमरे से। वैसे तो फोटोग्राफी के लिए सुबह और शाम की लाइट सबसे बेस्ट मानी जाती है। इसके अलावा फोटो लेते समय हमें लाइट की जानकारी होना काफी जरूरी है। जैसे– सब्जेक्ट के पीछे से लाइट आ रही है तो आपका सब्जेक्ट काला दिखेगा। इसके लिए आप अपने सब्जेक्ट (जिसका फोटो ले रहे हों) को लाइट की सही दिशा में खड़ा करें। जिससे उसके चेहरे पर प्रॉपर लाइट आए, फिर आप क्लिक करें, लेकिन लैंडस्कैप फोटोग्राफी कर रहे हैं तो सब्जेक्ट की पीछे की लाइट का सही इस्तेमाल करके एक अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है।

एंगल
मोबाइल या कैमरे से फोटोग्राफी में एंगल का अपना अलग महत्व है। एंगल ही है जो फोटो को अलग और सुंदर बना देता है। एंगल का मतलब जिसका आप फोटो ले रहे हों उसको अलग-अलग दिशा से क्लिक करना। एरियल व्यू, नॉर्मल व्यू और डाउन व्यू (जमीन पर लेटकर) फोटोग्राफी की जा सकती है।

अपर्चर और स्पीड
मोबाइल में प्रोफेशनल कैमरे की तरह अपर्चर और स्पीड का भी ऑप्शन आने लगा है जिससे आप जैसा चाहे फोटो ले सकते हैं। जैसे, मान लीजिए दिन में किसी का फोटो ले रहे हैं और वहां लाइट कम है तो आप अपर्चर और स्पीड को कम कर के अच्छा फोटो ले सकते हैं। अलग-अलग समय में अपर्चर और स्पीड का अहम रोल होता है।

कंपोजीशन
फोटो लेते समय कंपोजीशन का ध्यान रखें। यानी जो फोटो आप ले रहे हैं उस सब्जेक्ट को सेंटर में या साइड में रखें, उससे उस फोटो की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। फोटोग्राफी की भाषा में कहा जाए तो रूल ऑफ थर्ड का इस्तेमाल।

फ्लैश का इस्तेमाल
फोटोग्राफी में फ्लैश का इस्तेमाल कहां करना है, इसकी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। जैसे आप अगर सनसेट के साथ किसी का फोटो ले रहे हैं तो आप फ्लैश का इस्तेमाल जरूर करें। फ्लैश का इस्तेमाल करने से से उसका चेहरा साफ नजर आएगा। अगर फिर भी फोटो साफ नहीं आ रहा है तो दूसरे मोबाइल की टॉर्च की रोशनी का इस्तेमाल करके भी फोटो लिया जा सकता है। इसके अलावा जहां भी लाइट कम हो, फ्लैश का इस्तेमाल करें।

जूम का कम यूज करें
कई सारी कंपनियां अपने मोबाइल को बेचने के लिए जूम ऑप्शन और पिक्सल को ज्यादा हाईलाइट करती हैं। मगर जब आप फोटोग्राफी करें तो जूम का इस्तेमाल कम ही करें। ज्यादा जूम से फोटो साफ नहीं आती है। हां, अगर बहुत अच्छी लाइट है तो फिर अच्छी फोटो आ सकती है। मगर हाई रेंज के मोबाइल में जूम के ऑप्शन में क्वालिटी अच्छी होती है।

फोटोग्राफी ऐप का इस्तेमाल
मोबाइल में फोटोग्राफी को लेकर कई सारे ऐप्स भी हैं जिससे आप फोटो को क्लिक करने के बाद और भी अच्छा कर सकते हैं। इन ऐप्स में आप फोटो को अच्छे से एडिट भी कर सकते हैं और ऐप्स में जाकर सीधे फोटो भी ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...