ट्रेड वॉर / ट्रम्प ने कहा- अमेरिका ठीक वहीं है, जहां हम चीन के साथ रहना चाहते हैं



अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। - फाइल फोटो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। - फाइल फोटो
X
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। - फाइल फोटोअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। - फाइल फोटो

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- उपभोक्ता अपने देश अमेरिका में भी चीजों को बना सकता हैं
  • उन्होंने कहा- चीन सिर्फ अपने टैरिफ के बारे में सोचता है, अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए नहीं

Dainik Bhaskar

May 13, 2019, 11:21 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को एक बार फिर अमेरिका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर पर कमेंट किया। ट्रम्प ने ट्वीट किया कि व्यापार समझौते को लेकर चीन के साथ जैसी परिस्थिति हम चाहते थे, वैसा ही हैं।याद हो, उसने अमेरिका के साथ डील तोड़ी है और ट्रेड वॉर को लेकर बीजिंग में हुई वार्ता भी असफल रही। हम चीन से टैरिफ के रूप में 10 अरब डॉलर (करीब 7 लाख करोड़ रुपए) वसूल करेंगे।

 

ट्रम्प ने अपने ट्वीट में कहा कि जो लोग इस डील के तहत चीन से उत्पाद खरीदते थे, वे अब अमेरिका में भी इन्हें बना सकते हैं। या फिर किसी ऐसे देश से खरीद सकते हैं, जहां टैरिफ नहीं लगता है। ट्रम्प ने दूसरे ट्वीट में कहा कि हम चीन के साथ ज्यादा खर्च के बारे में क्यों सोचें, जब वो हमारे देशभक्त किसानों के लिए कुछ नहीं करता। जो किसान देश और दुनिया के लिए खाने की सामग्रियों की सेवाएं दे रहे हैं, वे चीन के साथ कुल टैरिफ का मामूली प्रतिशत ही प्राप्त कर पाते हैं।

 

300 अरब डॉलर के आयात पर टैरिफ बढ़ा सकता है अमेरिका

अमेरिका ने शुक्रवार को 200 अरब डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपए) के आयात पर 10 से 25 प्रतिशत टैरिफ बढ़ाया था। इस आयातित चीजों में मछलियां, हैंडबैग, कपड़े और जूते शामिल थे। इसके अगले दिन अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने ट्रम्प के हवाले से कहा था कि चीन से आयात होने वाली अन्य सभी चीजों पर भी टैरिफ बढ़ाने का विचार किया जा रहा है। यह 300 अरब डॉलर (करीब 21 लाख करोड़ रुपए) के बराबर है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि चीन सिर्फ अपने टैरिफ के बारे में सोचता है, अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए नहीं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना