पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

घर पर बैंकिंग सुविधा:आप सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो घर पर मिलेगी सेवा, जानिए कैसे ले सकते हैं

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • यह सेवा राज्यों के 100 बड़े केंद्रों पर उपलब्ध होती हैं
  • इसके लिए आप ज्यादा जानकारी Psbdsb.in से ले सकते हैं

कोरोना के समय में भले ही जरूरी चीजों के लिए बैंक काम कर रहे हैं, पर कोरोना के पहले से ही सरकारी बैंकों की ऐसी सेवाएं हैं जो आपको घर पर मिलती हैं। अगर आप डिजिटल सेवा के आदी नहीं हैं तो भी और हैं तो भी, दोनों स्थितियों में यह आपके लिए अच्छी सेवा है। हम बता रहे हैं कैसे घर पर आपको यह सेवा मिलेगी।

सभी बड़े सरकारी बैंकों ने शुरू की है सुविधा

दरअसल सभी बड़े सरकारी बैंकों ने मिलकर PSB अलायंस नाम से ग्राहकों को सेवा देने की पहल शुरू की है। यह ग्राहकों को उनके घर पर सेवा देती है। इसमें फाइनेंशियल और गैर फाइनेंशियल दोनों सेवाएं होती हैं। यदि आप एक सरकारी बैंक के ग्राहक हैं तो आप इस सेवा को हासिल कर सकते हैं। बैंकों ने इसके लिए अत्याती टेक्नोलॉजी और इंटिग्रा माइक्रो सिस्टम को नियुक्त किया है। यह दोनों कंपनियां यूनिवर्सल टच प्वाइंट के जरिए घरों तक सेवाएं देती हैं।

यह सेवा राज्यों के 100 बड़े केंद्रों पर उपलब्ध होती हैं। इसके लिए आप ज्यादा जानकारी Psbdsb.in से ले सकते हैं।

ऐप या वेबसाइट से ले सकते हैं सुविधा

आप चाहें तो DSB ऐप या इसकी वेबसाइट पर जाकर या फिर टोल फ्री नंबर पर फोन कर नकदी निकासी की भी सुविधा ले सकते हैं। हालांकि ग्राहक का बैंक खाता नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है। इसके लिए माइक्रो एटीएम की सेवाएं एक एजेंट के जरिए दी जाती हैं। इसमें अधिकतम 10 हजार रुपए और कम से कम 1 हजार रुपए की निकासी आप कर सकते हैं।

चेकबुक रिक्वेस्ट और चेक जमा भी कर सकते हैं

इसी तरह नए चेक बुक की रिक्वेस्ट, चेक को डिपॉजिट करना, अकाउंट का स्टेटमेंट मंगवाना, 15 G या 15 H फॉर्म को पिक अप करने जैसी सुविधाएं भी आपको मिलती हैं। इसी के जरिए आप डिजिटल तरीके से लाइफ सर्टिफिकेट भी सबमिट कर सकते हैं। जीवन प्रमाण ऐप का उपयोग आप करते हैं को DSB एजेंट आपके घर पर आएगा और ऑन लाइन आपसे लाइफ सर्टिफिकेट कलेक्ट कर लेगा।

हालांकि इन सभी सेवाओं के लिए आपको थोड़ा चार्ज देना होगा। यह चार्ज आपकी बैंक ब्रांच आपके घर से कितनी दूर पर है, इसके आधार पर तय होता है। 5 किलोमीटर की दूरी तक के लिए 25 रुपए तक का चार्ज लगता है।

अलग-अलग बैंकों की सेवा ले सकते हैं

आप चाहें तो अलग-अलग बैंक की ढेर सारी सेवाओं को एक ही समय के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अलग-अलग बैंकों के ग्राहक हैं तो भी एक ही फोन नंबर से आप सभी सेवाएं ले सकते हैं। या फिर आप बैंक के ऐप पर जाकर वहां से इन सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। एजेंट जब भी आपके चेक को आपकी बैंक में डिपॉजिट करेगा, DSB सिस्टम आपकी सेवाओं का एक कोड आपको देगा। उससे आप अपनी सेवा की स्थिति को जान सकते हैं।

अगर आप 3 बजे से पहले किसी सेवा के लिए आवेदन करते हैं तो उसी दिन आपको सेवा मिल जाएगी। उसके बाद आप सेवा के लिए आवेदन करते हैं तो यह अगले दिन आपको मिलेगी। हर सरकारी बैंक अलग-अलग बैंकिंग करेस्पांडेंट को इसके लिए रखते हैं। इसमें ढेर सारे बैंक शामिल हैं। करीबन 12 सरकारी बैंकों ने इसे मिलकर बनाया है।