• Hindi News
  • Business
  • Electric 'Harley Davidson' At Rs 79,999, 100% Indian Component E auto, E rickshaw With LED Display For Extra Earning

EV एक्सपो 21 के ताजातरीन:79,999 रुपए में इलेक्ट्रिक 'हार्ले डेविडसन', 100% इंडियन कंपोनेंट वाला ई-ऑटो, एक्सट्रा कमाई के लिए ऐड के LED डिस्प्ले वाला ई-रिक्शा

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का मेला 'EV एक्सपो 2021' लगा हुआ है। अगर आप गाड़ियां और एक्सेसरी देखने नहीं आ पाए हैं, तो कोई बात नहीं। आपको EV एक्सपो की कुछ बानगी हम यहां दिखा रहे हैं।

ई-व्हीकल एक्सपो में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से लेकर ई-रिक्शा, लोडर और ऑटो पेश किए हैं। यहां तकरीबन 25 स्कूटर और 6-7 हाई-लो स्पीड बाइक, लगभग 10 लोडर्स और इतने ही ई-रिक्शा आए हैं। इनमें से कुछ पहले से बाजार में हैं, तो कुछ लॉन्च हो चुके हैं और कुछ चंद महीनों में आने वाले हैं।

यहां निजी इस्तेमाल के लिए आए टू-व्हीलर में कई लो और हाई स्पीड वाली बाइक और स्कूटर हैं। इनमें सबसे महंगी, दो हाई स्पीड बाइक्स (टेरा और रेमोटोस) लगभग 1.05 लाख रुपए की हैं। दिल्ली की अल्टियस ऑटो की हाई स्पीड बाइक सब्सिडी के साथ 45 हजार में आई है। यह एक बार चार्ज होने पर 120 किलोमीटर चल सकती है।

टेरा हाई स्पीड बाइक
टेरा हाई स्पीड बाइक

एक कंपनी दिखने में कुछ-कुछ हार्ले डेविडसन जैसी बाइक लेकर आई है। जल्द 79,999 रुपए में कमर्शियल लॉन्चिंग वाली इस बाइक में 8.5 इंच मोटे टायर लगे हैं। यह एक चार्जिंग में 60 किलोमीटर जा सकती है। कंपनी पुरानी बाइक को 35 हजार में इलेक्ट्रिक बनाने का ऑफर भी दे रही है। कस्टमाइज्ड बाइक में ओला के ई-स्कूटर की तरह बैक गीयर भी होंगे।

एक दिलचस्प लॉन्चिंग एनसीआर के सोनी ई-व्हीकल्स की भी रही है। उसने कस्टमाइज्ड ई-फूड कार्ट पेश किया है। उसमें खाना गरम रखने के लिए LPG सिलेंडर की पर्याप्त जगह है। इसमें दूसरे सामान रखने और मेन्यू डिस्प्ले के लिए भी जगह है। वैसे इस कंपनी के पास ई-ऑटो के आठ मान्यताप्राप्त मॉडल भी हैं।

सोनी ई-व्हीकल्स का ई-फूड कार्ट
सोनी ई-व्हीकल्स का ई-फूड कार्ट

बंगाल में प्लांट वाली जापानी कंपनी 'टेरा मोटर्स' एक ई-रिक्शा लाई है, जिसमें पीछे विज्ञापनों के लिए LED डिस्प्ले लगा है। इसमें राउटर लगा है, जिससे LED डिस्प्ले ऐड को ऐडवर्टाइजर आराम से कंट्रोल कर सकते हैं। ये ई-रिक्शा लाने का मकसद रिक्शा मालिकों/चालकों को अतिरिक्त कमाई का मौका दिलाना है।

ज्यादातर ई-व्हीकल में चीन के कंपोनेंट होने की शिकायत 'ई-फिल इलेक्ट्रिक' दूर कर रही है। इसने 100% इंडियन कंपोनेंट वाले इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश की हैं। यह मूवर नाम से पैसेंजर ई-रिक्शा और हॉलर नाम से लोडर लेकर आई है। कंपनी का एक ऑटो भी है लेकिन उसको बिक्री के लिए उपलब्ध होने में वक्त लगेगा।

स्वदेशी 'मूवर्स'
स्वदेशी 'मूवर्स'

ई-बाइक, स्कूटर, थ्री और फोर व्हीलर के अलावा होम स्टोरेज सिस्टम के तौर पर यहां ग्रीन बैटरी भी पेश की गई हैं। एक कंपनी खास तौर पर टू-व्हीलर्स के लिए वॉटरप्रूफ लिथियम बैटरी लेकर आई है। तीन घंटे की चार्जिंग में बाइक को 70 किलोमीटर तक ले जा सकती है।

इसी कंपनी ने लिथियम आयन की खूबसूरत सी इनवर्टर बैटरी भी बनाई है। मॉड्यूलर के मुकाबले से दोगुना टिकाऊ इनवर्टर बैटरी को घर के अंदर लगाया जा सकता है। घरों में इस्तेमाल वाली इनवर्टर बैटरी की कीमत कैपेसिटी के हिसाब से 25 से 40 हजार रुपए है।

इनवर्टेड जीऑन
इनवर्टेड जीऑन

यहां चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली कंपनियां भी आई हैं। ई-फिल नाम की कंपनी 20 हजार रुपए से 2.70 लाख का चार्जिंग स्टेशन ऑफर कर रही है। इसी कंपनी ने नए तरह का चार्जिंग स्टेशन तैयार किया है, जिसमें एक-एक टू, थ्री और फोर व्हीलर को एक साथ चार्ज किया जा सकता है। इसकी कीमत अभी तय नहीं की गई है।

चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली दूसरी कंपनी है ड्रोन पावर। इसके चार्जिंग स्टेशन से दोपहिया, तिपहिया और चारपहिया हर तरह के वाहन को चार्ज किया सकता है। इसकी कीमत लगभग तीन लाख रुपए है और इसको वाई फाई से कनेक्ट किया जा सकता है।

यहां ज्यादातर विजिटर्स बिजनेस के मकसद से आ रहे हैं। उनके बीच कारोबारी मौके ढूंढने की उत्सुकता तो है, पर कोविड से बचाव का भी ख्याल रख रहे हैं। उनकी नाक पर मास्क तो है, हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग छूट रही है। अच्छी बात यह है कि यह मेला है, लेकिन धक्कामुक्की नहीं।

रजिट्रेशन काउंटर
रजिट्रेशन काउंटर
खबरें और भी हैं...