• Hindi News
  • Business
  • Elon Musk Is More Than Three Times Richer Than Mukesh Ambani, His Wealth Increased By $ 9 Billion In One Day

टेस्ला का शेयर रॉक स्टार:मुकेश अंबानी से तीन गुना से भी ज्यादा अमीर हैं एलन मस्क, एक दिन में 9 अरब डॉलर बढ़ी संपत्ति

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सीईओ एलन मस्क इस समय आसमान पर हैं। एक हफ्ते से लगातार उनकी संपत्ति बढ़ रही है। सोमवार को उनकी संपत्ति बढ़कर 311 अरब डॉलर हो गई है। वे भारत और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी से 3 गुना ज्यादा अमीर बन गए हैं।

पिछले हफ्ते से लगातार बढ़ रहा है टेस्ला का शेयर

टेस्ला का शेयर पिछले हफ्ते से लगातार बढ़ रहा है। इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति में आज 9 अरब डॉलर की बढ़त हुई है। एलन मस्क केवल मुकेश अंबानी से ही नहीं, बल्कि विश्व के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे से भी तीन गुना ज्यादा अमीर हैं।

वॉरेन बफे की संपत्ति 105 अरब डॉलर

वॉरेन बफे की संपत्ति सोमवार को 105 अरब डॉलर थी। जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति 95.8 अरब डॉलर थी। बफे और अंबानी विश्व के अमीरों की लिस्ट में 10 वें और 11 वें नंबर पर आते हैं। ब्लूमबर्ग वेल्थ के आंकड़ों के मुताबिक, बफे और मस्क के बीच संपत्ति के अंतर का एक कारण यह भी है कि बफे अपनी संपत्ति लगातार दान करते रहते हैं। इस वजह से उनकी संपत्ति में कमी भी आती है।

वॉरेन बफे दान करते हैं

बार्कशायर हैथवे के मालिक बफे हर साल अपनी संपत्ति का एक हिस्सा दान करते हैं। पिछले 16 सालों में बफे ने 41 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम दान में दे दी है। मस्क की संपत्ति में इजाफा का सबसे प्रमुख कारण टेस्ला के शेयर्स में इजाफा होना है। लगातार इस कंपनी के शेयर्स की कीमत बढ़ रही है। कंपनी पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस कर रही है। यह प्रीमियम सेगमेंट में कार लॉन्च करती है।

भारतीय सड़कों पर कार दौड़ाने की तैयारी

टेस्ला ने पहले ही भारतीय सड़कों पर अपनी कार दौड़ाने की तैयारी की है। हालांकि वह भारत सरकार से कुछ छूट भी चाहती है। भारत में इलेक्ट्रॉनिक कारों को लेकर सरकार ने नीतियां बनाई है और टेस्ला भारत में प्रवेश करना चाहती है। शेयर्स में बढ़त से टेस्ला और अमेजन का मार्केट कैप जॉनसन एंड जॉनसन के मार्केट कैप से ज्यादा हो गया। जबकि दोनों का मार्केट कैप अमेरिका के सबसे बड़े बैंक जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी के बराबर है।

भारतीय बाजार का मार्केट कैप 3.5 ट्रिलियन डॉलर

भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप फिलहाल 3.5 ट्रिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, टेस्ला और रॉकेट कंपनी स्पेस-एक्स के सह-संस्थापक मस्क ने इस साल अपनी संपत्ति में 122.3 अरब डॉलर जोड़ा है। इससे उनकी कुल संपत्ति 292 अरब डॉलर हो गई है। अमेजन के संस्थापक बेजोस की संपत्ति फिलहाल 196.3 अरब डॉलर है।

इंडेक्स के मुताबिक बिल गेट्स और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग समेत 10 सबसे अमीर अमेरिकियों की कुल संपत्ति 1.4 लाख करोड़ डॉलर है।