पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जेफ बेजोस सबसे अमीर बिजनेसमैन बने:एलन मस्क को पीछे छोड़ा, टेस्ला के शेयरों में भारी गिरावट से घटी मस्क की संपत्ति

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए हैं। उन्होंने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़ा है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

टेस्ला का शेयर 2.4 पर्सेंट गिरा

रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को टेस्ला का शेयर 2.4% गिर गया। यह 796.22 डॉलर पर बंद हुआ। इससे मस्क की संपत्ति में 4.6 अरब डॉलर की कमी आई। जेफ बेजोस तीन सालों से लगातार नंबर वन पोजीशन पर थे। पिछले महीने वे इसमें पीछे हो गए थे। उनकी नेटवर्थ उस समय 191.2 अरब डॉलर थी। मस्क करीबन 6 हफ्ते तक इस पोजीशन पर थे।

अमेजन के शेयरों में रही है तेजी

बेजोस की पर्सनल संपत्ति अमेजन के शेयरों में आई तेजी की वजह से बढ़ी है। हाल के सालों में अमेजन के शेयरों में काफी तेजी आई है। 2018 में उनकी संपत्ति पहली बार 200 अरब डॉलर को पार की थी। मस्क इस साल कुछ बड़े इवेंट की वजह से चर्चा में रहे हैं। उनके एक ट्वीट ने गेम स्टॉप कॉर्प के शेयरों को आसमान पर पहुंचा दिया। हाल में उन्होंने बिटकॉइन में भी खरीदी की है।

बिटकॉइन का भाव हालांकि मंगलवार को पहली बार 50 हजार डॉलर को पार कर गया। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने इस क्रिप्टोकरेंसी के 1.5 अरब डॉलर को अपने पास रखने का बयान दिया था।

टेस्ला के शेयर 26 जनवरी से अब तक 10 पर्सेंट गिरे

मस्क भले ही सोशल मीडिया पर लगातार चर्चा में रहे हों, लेकिन 26 जनवरी के बाद से टेस्ला के शेयरों में 10% से ज्यादा की गिरावट आई है। हालांकि पिछले 12 महीनों में 53% शेयर बढ़ा था। इसी महीने अमेजन ने यह घोषणा की कि मस्क अब सीईओ नहीं रहेंगे। उनकी जगह पर जेसी सीईओ होंगे। बेजोस खुद की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन और अखबार वॉशिंगटन पोस्ट पर फोकस करेंगे।

मस्क की स्पेस एक्स इस समय पैसा जुटाने की योजना बना रही है। यह 92 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर पैसा जुटाएगी। फिलहाल इसका वैल्यूएशन 45 अरब डॉलर है।

मस्क की संपत्ति 2,050 करोड़ डॉलर बढ़ी

इस साल की बात करें तो टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति में 2050 करोड़ डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति महज 88.40 करोड़ डॉलर बढ़ी है। टॉप 5 अमीर बिजनेसमैन की बात करें तो तीसरे नंबर पर बिल गेट्स हैं। उनकी संपत्ति 13 हजार 700 करोड़ डॉलर है। चौथे नंबर पर बनॉर्ड अरनॉल्ट हैं। पांचवें पर 10 हजार 400 करोड़ डॉलर के साथ फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग हैं।

मुकेश अंबानी 11 वें नंबर पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब अमीर अरबपतियों की लिस्ट में टॉप 10 से बाहर हो गए हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 7970 करोड़ डॉलर है और वह लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। इस साल की बात करें तो अंबानी की दौलत में 303 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है। हालांकि पिछले साल आरआईएल में जोरदार तेजी और जियो में भारी भरकम निवेश के चलते मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में टॉप 5 तक पहुंच गए थे।