ट्विटर की फ्री सर्विस खत्म हो सकती है:इस्तेमाल की सीमा तय होगी, सब्सक्रिप्शन पर फैसला जल्द

नई दिल्ली3 महीने पहले

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के इस्तेमाल के लिए सभी यूजर्स को फीस देनी पड़ सकती है। प्लेटफॉर्मर की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के नए बॉस एलन मस्क सब्सक्रिप्शन फीस चार्ज करने का प्लान कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में एक मीटिंग में मस्क ने कर्मचारियों के साथ इस विचार पर चर्चा की थी।

मस्क का प्लान है कि यूजर्स को फ्री में लिमिटेड टाइम ही एक्सेस मिले। इसके बाद ट्विटर यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। हालांकि इसमें कितना समय लगेगा और क्या मस्क गंभीरता से इस पर काम कर रहे हैं ये अभी साफ नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी की टीम फिलहाल नए वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रही है।

सब्सक्रिप्शन मोड पर ले जाने की 3 वजहें
1. कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है। वो नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं।
2. मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है। वो जल्द इसकी भरपाई करना चाहते हैं।
3. ट्विटर पर भारी कर्ज है। वो इसे खत्म करने के लिए एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते।

अब तक 2 बड़े बदलाव किए

  • कॉस्ट कटिंग के लिए करीब आधे एम्प्लॉइज को निकाल दिया है। छंटनी के बाद मस्क ने कहा था, ‘जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर (32.77 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
  • मस्क ने हाल ही में कुछ देशों में 8 डॉलर में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है। अगर लोग इसे नहीं खरीदते हैं, तो वे अपना वेरिफाइड चेकमार्क खो देंगे। भारत में यह सब्सक्रिप्शन एक महीने के भीतर लॉन्च होगा। इसके लिए यहां करीब 200 रुपए देने पड़ सकते है।

जून में लॉन्च हुई थी ट्विटर ब्लू सर्विस
'ट्विटर ब्लू सर्विस' पहली बार पिछले साल जून में लॉन्च हुई थी। सब्सक्रिप्शन सर्विस को US, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया था। इन देशों में 'ट्विटर ब्लू सर्विस' का मंथली चार्ज 4.99 डॉलर था। इस सर्विस में वैरिफिकेशन नहीं मिलता था, लेकिन मस्क ने अब इसमें ब्लू बैज को भी ऐड कर दिया है। सर्विस का चार्ज भी बढ़ाकर 8 डॉलर कर दिया है।

ट्विटर में हो सकते हैं 5 बदलाव

1. सुपर एप बनाने का प्लान
एलन मस्क ट्विटर को एक 'सुपर एप' बनाने चाहते हैं। क्रिएटर इसके जरिए पैसे कमा सकेंगे और यूजर्स इसके जरिए पेमेंट, शॉपिंग और यहां तक कि टैक्सी भी बुक कर पाएंगे।

2. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन
मस्क ने पहले ही ट्विटर के इन्वेस्टर्स से साफ कर दिया था कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन यूजर्स को दिया जाएगा। इसके जरिए एड रेवेन्यू पर कंपनी की निर्भरता कम होगी।

3. फ्री स्पीच
मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे ट्विटर को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे। इसके अलावा संकेत दिया था कि वो कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं।

4. क्रिप्टो मार्केट के लिए प्लेटफॉर्म
ट्विटर के जरिए मस्क की क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक संभावित लॉन्चपैड बनाने की तैयारी हैं। मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में क्रिप्टो रखती है और पेमेंट भी स्वीकार करती है।

5. चीन के चक्कर में डेटा रिस्क
मस्क की टेस्ला चीन में अपना बिजनेस बढ़ा रही है। जानकारों को लगता है कि मस्क चीनी सरकार से संबंध बेहतर बनाने के लिए ट्विटर यूजर्स का डेटा उनके साथ शेयर कर सकते हैं।

ये खबरें भी पढ़ें...

मस्क की नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर से नीचे पहुंची...

टेस्ला के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से नीचे गिर गई है। फोर्ब्स के अनुसार, मस्क की नेटवर्थ अभी 197.4 बिलियन डॉलर (करीब 16 लाख करोड़ रुपए) है। मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद... पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ट्विटर ने निकाले एम्प्लॉइज में से कुछ को वापस बुलाया...

ट्विटर ने 50% एम्प्लॉइज की छंटनी के बाद अब उनमें से कुछ कर्मचारियों को वापस लौटने के लिए कहा है। कंपनी का कहना है कि उन्हें गलती से टर्मिनेट कर दिया गया था। ब्लूमबर्ग ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...