• Hindi News
  • Business
  • Elon Musk Twitter Blue Subscription Launch Timeline In India | Twitter News

भारत में लॉन्च होने वाला है ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन:मस्क ने कहा- एक महीने में रोलआउट करने का प्लान, इसके लिए हर महीने 200 रुपए वसूले जा सकते हैं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एलन मस्क ने आखिरकार भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा कर दिया है। मस्क ने एक ट्वीटर यूजर के सवाल के जवाब में कहा कि ट्विटर ब्लू भारत में एक महीने के भीतर लॉन्च करने का प्लान है। अब तक, ट्विटर ब्लू केवल चार देश अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मौजूद था। इसके लिए 4.99 डॉलर वसूले जाते थे। हालांकि नए फीचर्स के साथ अब इसे दुनियाभर में लॉन्च किया जाएगा।

अब ब्लू यूजर्स को ही मिलेगा ब्लू टिक बैज
एलन मस्क ने पिछले हफ्ते बताया था कि केवल ट्विटर ब्लू यूजर्स को ही अब अपने अकाउंट पर ब्लू टिक वैरिफाइड बैज मिलेगा। यहां तक ​​​​कि मौजूदा यूजर्स जिनके पास वैरिफाइड बैज है, उन्हें ट्विटर ब्लू के लिए पेमेंट करके सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि इन यूजर्स को पेड सब्सक्रिप्शन पर स्विच करने के लिए लगभग 3 महीने का ग्रेस पीरियड मिल सकता है। अगर वो ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं तो उनके अकाउंट से ब्लू टिक हट जाएगा।

भारत में 200 रुपए वसूले जा सकते हैं
ट्विटर ब्लू के नए सब्सक्रिप्शन के लिए अमेरिका में 7.99 डॉलर वसूले जाएंगे। iOS यूजर्स को इस सर्विस के लिए ऐप में नया अपडेट भी मिलना शुरू हो गया है। हालांकि, यह सर्विस अभी चालू नहीं है। वहीं भारत में इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ है। हालांकि मस्क ने बताया था कि कीमत देश की पर्चेजिंग पावर पर निर्भर करेगी। ऐसे में भारत में इस सर्विस के लिए 200 रुपए प्रति माह वसूले जाने के कयास लगाए जा रहे हैं।

ब्लू टिक लेने पर यूजर्स को क्या फायदा मिलेगा?
पेड सब्सक्रिप्शन लेने वालों को 5 तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

  • रिप्लाई में प्रायॉरिटी मिलेगी
  • मेंशन में प्रायॉरिटी मिलेगी
  • सर्च में प्रायॉरिटी मिलेगी
  • लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट कर सकेंगे
  • नॉर्मल यूजर्स के मुकाबले आधे ऐड्स देखने को मिलेंगे

इनके अलावा, इस फीचर की वजह से स्पैम पर लगाम लगेगी। अगर पब्लिशर्स ट्विटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करते हैं तो वे ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स पेड आर्टिकल भी फ्री में पढ़ सकते हैं।

इस मामले को 4 सवालों से समझते हैं...
1. अभी ब्लू टिक कैसे मिलता है?

अभी कोई फीस नहीं ली जाती। यूजर्स को कंपनी की तय प्रोसेस के बाद ब्लू टिक दे दिया जाता है। जिस भी यूजर की प्रोफाइल पर ये टिक होता है उसका मतलब वो अकाउंट वैरिफाइड है।

2. अब क्या बदलने वाला है?
Twitter पर ब्लू टिक के लिए यूजर को सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि, पेड सर्विस कब से लागू होगी अभी इसकी तारीख तय नहीं है। भारत में इसके लिए 200 रुपए देने पड़ सकते है।

3. सभी देशों में फीस बराबर होगी?
एलन मस्क ने कहा कि फीस सभी देशों में अलग-अलग हो सकती है। फीस उस देश की पर्चेजिंग पावर और कैपेसिटी पर निर्भर रहेगी। भारत में ये कितनी होगी, अभी कोई जानकारी नहीं है।

4. हस्तियों की प्रोफाइल पर होगा खास सेकेंडरी टैग
जो पब्लिक फिगर है यानी नेता और अभिनेता जैसी हस्तियां उन्हें प्रोफाइल पर सेकेंडरी टैग मिलेगा। ये सेकेंडरी टैग अभी कुछ देशों में ही मिलता है। इसे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के ट्विटर अकाउंट पर देखा जा सकता है। उनके नाम के नीचे सेकेंडरी टैग के तौर पर यूनाइटेड स्टेट्स गवर्नमेंट ऑफिशियल लिखा है। अभी भारत में यह टैग नहीं मिलता।

अभी इन देशों में ही मिलता है लेबल
वर्तमान में, लेबल चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, बेलारूस, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान, क्यूबा, ​​इक्वाडोर, मिस्र, होंडुरस, इंडोनेशिया, ईरान, सऊदी अरब, सर्बिया, स्पेन, थाईलैंड, तुर्की, यूक्रेन और संयुक्त अरब अमीरात में दिए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...