शेयर्स की बिक्री:टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने 9.34 लाख शेयर्स बेचे, 1.1 अरब डॉलर की मिली रकम

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

टेस्ला कार के मालिक एलन मस्क ने अपनी पर्सनल कैपासिटी के 9.34 लाख शेयर्स बेच दिए हैं। इससे उनको 1.1 अरब डॉलर की रकम मिली है। कंपनी का शेयर बुधवार को 1,067 डॉलर पर बंद हुआ था।

सोशल मीडिया पर मस्क ने डाला था पोस्ट

एलन मस्क ने पिछले हफ्ते ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में यह पूछा था कि उनको अपना शेयर बेचना चाहिए या नहीं। इसके बाद पिछले दो दिनों में उनकी कंपनी के शेयर्स की जमकर बिक्री हुई। इस वजह से मस्क की संपत्ति में 50 अरब डॉलर की कमी आई। उनकी संपत्ति 315 अरब डॉलर से घटकर 265 अरब डॉलर रह गई थी। हालांकि बुधवार को शेयर्स में थोड़ा सुधार दिखाई दिया। 2.6% तेजी के साथ शेयर बंद हुआ था। इस साल में टेस्ला का शेयर 50% से ज्यादा बढ़ चुका है।

9.34 लाख शेयर्स की बिक्री की

सोशल मीडिया पर वादे के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के मालिक ने कल 9.34 लाख शेयर्स बेच डाले। शेयर्स से बेचकर मिली रकम का उपयोग टैक्स के पेमेंट के लिए किया जाएगा। अमेरिकी रेगुलेटर के पास फाइलिंग में टेस्ला ने बताया कि शेयर्स की बिक्री सितंबर में मस्क को दिए स्टॉक ऑप्शन में से हुई है।

अमेरिकी रेगुलेटर के पास दी जानकारी

अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दी गई जानकारी के मुताबिक, मस्क के पास अभी टेस्ला के 1.7 करोड़ शेयर्स हैं। जून तक टेस्ला का सबसे ज्यादा शेयर मस्क के ही पास था। टेस्ला के कुल शेयर्स का करीबन 18% हिस्सा मस्क के पास है। फोर्ब्स के अनुसार, मस्क इस समय दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। दूसरे नंबर पर अमेजन के जेफ बेजोस हैं।

315 अरब डॉलर थी मस्क की संपत्ति

शेयर्स की बिक्री से पहले मस्क की संपत्ति 315 अरब डॉलर जबकि बेजोस की संपत्ति 199 अरब डॉलर थी। शेयर बेचने के बाद उनकी संपत्ति 282 अरब डॉलर रह गई है। विश्लेषकों का मानना है निवेशकों के लिए यह सवाल होगा कि क्या वह आने वाले महीनें में 10% हिस्सा पूरा बेच देंगे या फिर वे अलग-अलग टुकड़ों में इसे अगले साल बेचेंगे। टेस्ला मस्क को सैलरी नहीं देती है, लेकिन उन्हें भारी स्टॉक ऑप्शंस मिले हुए हैं।

मस्क ने सोशल मीडिया पर कहा था कि मेरे पास केवल स्टॉक है। इस प्रकार मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से टैक्स का पेमेंट करने का एकमात्र तरीका स्टॉक बेचना है। मस्क ने जब सोशल मीडिया पर शेयर्स की बिक्री के बारे में राय मांगी थी तो 58% लोगों ने उनको शेयर बेचने की सलाह दी थी।

2012 में मस्क को मिला था स्टॉक ऑप्शन

मस्क को जो स्टॉक ऑप्शन 2012 में मिला था, वह अगले साल अगस्त में खत्म हो जाएगा। 2016 के बाद मस्क ने पहली बार अपना शेयर्स बेचा है। 2016 में उनको 5.9 करोड़ डॉलर टैक्स का पेमेंट देना था।