पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Emami, FMCG Company, Emami Product, Price Rise, Emami Fair And Handsome, Emami Limited

महंगाई की मार:इमामी ने अब तक 4% बढ़ाई उत्पादों की कीमत, लागत में बढ़ोतरी से निपटने के लिए उठाया कदम

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इमामी ने मार्केटिंग के लिए चार प्रमुख तरीकों को चुना है। इसमें ई-कॉमर्स, स्टैंडअलोन मॉडर्न ट्रेड, केमिस्ट आउटलेट का विस्तार और प्रोजेक्ट खोज शामिल हैं। - सिम्बॉलिक तस्वीर - Dainik Bhaskar
इमामी ने मार्केटिंग के लिए चार प्रमुख तरीकों को चुना है। इसमें ई-कॉमर्स, स्टैंडअलोन मॉडर्न ट्रेड, केमिस्ट आउटलेट का विस्तार और प्रोजेक्ट खोज शामिल हैं। - सिम्बॉलिक तस्वीर
  • उत्तर प्रदेश समेत चार राज्यों में शुरू किया प्रोजेक्ट 'खोज'
  • ग्रामीण क्षेत्रों में गहरी पहुंच के लिए शुरू किया यह प्रोजेक्ट

देश की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी इमामी लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में अब तक अपने उत्पादों की कीमत में औसतन 4% की बढ़ोतरी कर दी है। लागत में हुई बढ़ोतरी से निपटने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है। इससे कंपनी को अपना ग्रॉस मार्जिन 66-67% पर बनाए रखने में मदद मिलेगी। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

प्रोजेक्ट खोज शुरू किया

इमामी के डायरेक्टर मोहन गोयनका ने कहा कि कंपनी ने अपने बहुप्रतिक्षित प्रोजेक्ट खोज को भी शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य लाभ को बनाए रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में गहरी पहुंच बनाना है। फिलहाल लॉकडाउन में राहत के साथ उत्तर प्रदेश में यह प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया है। गोयना का कहना है कि पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण हम इस प्रोजेक्ट को लॉन्च करने में काफी पिछड़ गए हैं।

लागत के दबाव से मुक्ति मिलेगी

मोहन गोयनका ने कहा कि हम अब तक उत्पादों की कीमत 4% बढ़ा चुके हैं। इससे हमें लागत के मौजूदा दबाव से मुक्ति मिलेगी। भविष्य में परिस्थितियों के अनुसार फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी से हमें अभी तक ग्रॉस और एबिटा मार्जिन पर कोई दबाव नहीं दिख रहा है। कीमतों में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा असर पेन (Pain) और समर ब्रांड्स पोर्टफोलियो पर पड़ा है।

चार तरीकों से मार्केटिंग कर रही है कंपनी

कंपनी ने मार्केटिंग के लिए चार प्रमुख तरीकों को चुना है। इसमें ई-कॉमर्स, स्टैंडअलोन मॉडर्न ट्रेड, केमिस्ट आउटलेट का विस्तार और प्रोजेक्ट खोज शामिल हैं। गोयनका ने बताया कि प्रोजेक्ट खोज एक ग्रामीण प्रोजेक्ट है। इसके लिए हमने 13 राज्यों की पहचान की है। इन राज्यों में हम 3000 गांवों तक पहुंच बनाएंगे। लेकिन अभी हमने ज्यादा संभावना वाले 4 राज्यों से शुरुआत की है। अभी जिन राज्यों से शुरुआत की गई है उनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश शामिल हैं।

20 हजार केमिस्ट आउटलेट्स की पहचान

गोयनका ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंच के लिए हमने बड़ी संख्या में सिंगल स्टैंडअलोन स्टोर्स के साथ साझेदारी की है। हम इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण ग्रोथ देख रहे हैं। इसके लिए हमने एक नई टीम भी हायर की है। उन्होंने कहा कि हमने करीब 20 हजार केमिस्ट आउटलेट्स की पहचान की है। हमारी एक्सक्लूसिव टीम इनके साथ काम करेगी। कंपनी के कारोबार में ई-कॉमर्स का योगदान 3.7% है। इसमें वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में तीन गुना ग्रोथ रही है। इसके अलावा इमामी अपने झंडू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को भी मजबूत करेगी।