पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • EMI Loan Moratorium News; Reserve Bank Of India (RBI) On Interest, Ex Gratia Scheme For Borrowers

मोरेटोरियम राहत में आपको लगेगा झटका:बांड्स, शेयर्स और FD के एवज में लिए गए कर्ज पर नहीं मिलेगा एक्स ग्रेशिया का फायदा

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सरकार के सवाल-जवाब के सेट के मुताबिक अगर किसी के पास 1.30 करोड़ का हाउसिंग लोन है, 70 लाख का एजुकेशन लोन है और 20 लाख का ऑटो लोन है तो उसका कुल लोन 2 करोड़ ही माना जाएगा और उसी पर राहत मिलेगी - Dainik Bhaskar
सरकार के सवाल-जवाब के सेट के मुताबिक अगर किसी के पास 1.30 करोड़ का हाउसिंग लोन है, 70 लाख का एजुकेशन लोन है और 20 लाख का ऑटो लोन है तो उसका कुल लोन 2 करोड़ ही माना जाएगा और उसी पर राहत मिलेगी
  • हाउसिंग, पर्सनल, क्रेडिट कार्ड, ऑटो जैसे लोन पर मोरेटोरियम का फायदा मिलेगा
  • आपको इसके लिए कोई प्रोसीजर नहीं करना है न कोई फॉर्म भरना है
  • बैंक अपने आधार पर ब्याज पर ब्याज की गणना करेगा और आपके खाते में पैसा भेज देगा
  • आपके पास अगर 4 लोन हैं और चारों मिलाकर लोन रकम 2 करोड़ है तो भी फायदा मिलेगा

अगर आप सोच रहे हैं कि सभी तरह के लोन मोरेटोरियम पर आपको एक्स ग्रेशिया का फायदा मिलेगा तो यह गलत है। खबर है कि सरकार फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), शेयर्स और बांड्स के एवज में लिए गए कर्ज पर कोई एक्स ग्रेशिया का फायदा नहीं देगी। यानी इन कर्ज को सरकार की राहत की स्कीम से बाहर कर दिया गया है।

2 करोड़ तक के लोन पर मिलेगा फायदा

बता दें कि सरकार और आरबीआई ने 2 करोड़ रुपए तक के कर्ज को मोरेटोरियम के तहत राहत देने की घोषणा की है। इसमें अगर आपने 1 मार्च से 31 अगस्त की अवधि के दौरान लोन पर मोरेटोरियम नहीं भी लिया है तो भी आपको ब्याज पर ब्याज और साधारण ब्याज के बीच का जो अंतर है वह मिलेगा। यह पैसा बैंक अपने आधार पर गणना करके आपके खाते में डाल देगा।

सरकार ने जारी किया सवाल-जवाब का सेट

बता दें कि इसके लिए आपको कोई प्रोसीजर नहीं करना है और न ही कोई फॉर्म भरना है। सरकार ने मंगलवार को इस मामले में एक सवाल-जवाब जारी किया। इसमें सरकार ने बताया कि चक्रवृद्धि ब्याज (ब्याज पर ब्याज) और साधारण ब्याज के तहत जो स्कीम शुरू की गई है उसमें एक्स ग्रेशिया का फायदा मिलेगा। यह फायदा आपको तभी मिलेगा जब आपके ऊपर कोई ओवरड्यू पेमेंट नहीं होगा।

एक्स ग्रेशिया तभी मिलेगा, जब खाता एनपीए नहीं होगा

सरकार का एक्स ग्रेशिया पेमेंट स्पेशल अकाउंट पर ही लागू होगा या फिर उनके लिए जिनका ओवरड्यू पेमेंट 90 दिनों से कम है पर यह NPA नहीं है। अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो बैंक ने जितना ब्याज आपसे लिया है, उसे बकाए EMI में बदल दिया जाएगा। बैंकर्स के मुताबिक सिक्योरिटीज के एवज में लिए गए कर्ज पर आपको एक्स ग्रेशिया का फायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि इस तरह के कर्ज का उपयोग केवल बाजार में ट्रेड के लिए किया जाता है।

इन कर्जों पर मिलेगा फायदा

अभी तक जो सरकार ने या RBI ने कहा है, उसके मुताबिक यह राहत MSME कर्ज, शिक्षा कर्ज, हाउसिंग, कंज्यूमर ड्यूरेबल, ऑटोमोबाइल और कोई खपत जैसे आइटम पर लोन है तो उस पर लागू होगी। इसमें पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड भी शामिल हैं। सरकार के सवाल-जवाब के सेट के मुताबिक अगर किसी के पास 1.30 करोड़ का हाउसिंग लोन है, 70 लाख का एजुकेशन लोन है और 20 लाख का ऑटो लोन है तो उसका कुल लोन 2 करोड़ ही माना जाएगा और उसी पर राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...