पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:निर्यात में लगातार छठवें महीने गिरावट, अगस्त में गिरावट 13% के करीब

नई दिल्ली3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी डेटा के मुताबिक अगस्त में 49.83 हजार करोड़ रुपए का व्यापार घाटा हुआ है।
  • अगस्त में इंपोर्ट में करीब 26 फीसदी की गिरावट आई है।
  • सोने का इंपोर्ट अगस्त में बढ़कर 27.23 हजार करोड़ रुपए का रहा

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण भारत के निर्यात में गिरावट आई है। मंगलवार को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में निर्यात में 12.7 फीसदी की गिरावट आई है। इससे भारत का निर्यात अगस्त में फिसलकर 22.7 बिलियन डॉलर (1.67 लाख करोड़ रु.) पर आ गया है। निर्यात में गिरावट का यह लगातार छठवां महीना है।

इंपोर्ट में भी गिरावट

अगस्त में आई गिरावट की वजह पेट्रोलियम, चमड़े, इंजीनियरिंग सामान, जेम्स एंड ज्वेलरी आदि के शिपमेंट में आई कमी है। इसके अलावा अगस्त में इंपोर्ट में भी गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त में इंपोर्ट में करीब 26 फीसदी की गिरावट आई है। जो अब 29.47 बिलियन डॉलर (2.16 लाख करोड़ रु.) का हो गया है।

व्यापार घाटा

सरकारी डेटा के मुताबिक अगस्त में 6.77 बिलियन डॉलर (49.83 हजार करोड़ रु.) का व्यापार घाटा हुआ है। जो पिछले साल की समान अवधि में 13.86 बिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ रु.) का था। सोने का इंपोर्ट अगस्त में बढ़कर 3.7 बिलियन डॉलर (27.23 हजार करोड़ रु.) का रहा। जो पिछले साल समान अवधि में 1.36 बिलियन डॉलर (10 हजार करोड़ रु.) का था।

जानकारों का मानना है कि अनलॉक के तहत अब कई रियायतें दी जा रही हैं, जिससे इकोनॉमिक ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें