पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिलायंस जियो में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है फेसबुक, कर्जमुक्ति के लिए हो रही बिक्री

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नई दिल्ली। विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है। फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपनी टेलीकॉम सर्विस आर्म जियो को 31 मार्च 2020 तक कर्जमुक्त बनाना चाहती है। इसीलिए यह सौदा हो रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा हजारों करोड़ रुपए का होगा। एनालिस्ट फर्म बर्नस्टेन के अनुसार रिलायंस जियो 20 बिलियन डॉलर यानी करीब 4.5 लाख करोड़ रुपए वैल्यू वाली कंपनी है। हालांकि, इस संबंध में फेसबुक और रिलायंस जियो ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनावायरस के कारण भारत में लगे लॉकडाउन की वजह से इस सौदे में देरी हो सकती है।

अक्टूबर में रिलायंस ने नई सब्सिडियरी का गठन किया था
पिछले साल अक्टूबर में रिलायंस ने अपने सभी डिजिटल इनीशिएटिव और ऐप्स को सिंगल एंटिटी के तहत लाने के लिए नई सब्सिडियरी के गठन का ऐलान किया था। इस नई कंपनी में रिलायंस ने 1.08 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया था। जियो ऐप्स जैसे जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो न्यूज आदि को इस नई कंपनी के तहत लाया गया था। साथ ही संभावित रणनीतिक निवेशकों के लिए स्ट्रक्चर को सिम्प्लीफाई किया था। 18 मार्च को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रिलायंस जियो का कुछ कर्ज अपने पास हस्तांतरित कर लिया था। हालांकि, इस कर्ज की राशि का खुलासा नहीं किया गया था।

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है रिलायंस जियो
ग्राहकों के लिहाज से रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। ट्राई के ताजा आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2019 तक रिलायंस जियो के पास 37 करोड़ ग्राहक थे। वहीं 33.2 करोड़ ग्राहकों के साथ दिसंबर महीने में वोडाफोन-आइडिया दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी। दिसंबर 2019 में 32.72 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरी सबसे बड़ी कंपनी थी। ट्राई के अनुसार इस महीने में सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के पास 11.8 करोड़ और एमटीएनएल के पास 33.76 लाख ग्राहक थे।

फेसबुक का 2020 तक 34 करोड़ एक्टिव यूजर्स का लक्ष्य
दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है। स्टेटिस्टा डॉट कॉम के अनुसार 2018 में फेसबुक के पास 28 करोड़ से ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर थे। फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में है और यह इंस्टाग्राम, मैसेंजर, व्हाट्सऐप, वॉच, पोर्टल, ऑक्यूलस, कैलीबरा जैसे प्लेटफॉर्म का भी संचालन करती है। 2019 में फेसबुक का कुल राजस्व 70.697 बिलियन डॉलर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser