--Advertisement--

अमेरिका / फेसबुक ने बताया- हैकर्स ने पिछले महीने 2.9 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी किया



Facebook says attackers stole details from 29 million users
X
Facebook says attackers stole details from 29 million users
  • 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने के खुलासे के बाद फेसबुक ने जारी की रिपोर्ट
  • एफबी के ‘व्यू एज’ फीचर के जरिए यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगाने में कामयाब हुए थे हैकर्स 

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 05:23 PM IST

वॉशिंगटन. सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि पिछले महीने हैकर्स ने 2.9 करोड़ यूजर्स के फेसबुक अकाउंट में सेंध लगाई। साथ ही, डेटा भी चोरी कर लिया। फेसबुक ने यह रिपोर्ट 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक होने का खुलासा होने के बाद जारी की। 

हैकर्स ने घूमने की डिटेल तक चोरी की

  1. फेसबुक ने सितंबर में कहा था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की। इसके बाद कंपनी से प्रभावित हुए एफबी अकाउंट्स की डिटेल मांगी गई थी।

  2. सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टैक्ट डिटेल्स चोरी की हैं। वहीं, 1.4 करोड़ यूजर के नाम और कॉन्टैक्ट के अलावा उनकी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां भी हैक की गई हैं।

  3. एफबी के मुताबिक, हैकर्स ने यूजर्स का यूजरनेम, जेंडर, लैंग्वेज, रिलेशनशिप, रिलिजन, बर्थडे, एजुकेशन और आखिरी 10 जगह पर जाने की डिटेल्स भी चोरी कीं।

  4. कंपनी ने अपने पोस्ट में बताया, ‘‘एफबीआई इस मामले की जांच कर रही है। हम उसका सहयोग कर रहे हैं। पिछले महीने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट हैक होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद कंपनी ने ‘व्यू एज’ फीचर हटा लिया।’’

  5. कंपनी का कहना है कि हैकर्स ने ‘व्यू एज’ फीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चोरी किए थे। इनके जरिए हैकर्स ने दूसरों के अकाउंट हैक करके डेटा चोरी किया था।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..