--Advertisement--

चुनाव / फेसबुक-इंस्टाग्राम पर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए पहचान और लोकेशन बताना जरूरी



facebook tightens political ads policy in india ahead of lok sabha election
facebook tightens political ads policy in india ahead of lok sabha election
X
facebook tightens political ads policy in india ahead of lok sabha election
facebook tightens political ads policy in india ahead of lok sabha election

  • विज्ञापन के नीचे डिस्क्लेमर दिया जाएगा जिसमें विज्ञापनदाता का नाम भी लिखा जाएगा
  • ऊपर \'राजनीतिक विज्ञापन\' लिखा जाएगा ताकि यूजर्स को पता चल सके
  • सरकार की तरफ से जारी आइडेंटिटी कार्ड से अपनी पहचान और लोकेशन की जानकारी दे सकते हैं

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 04:06 PM IST

गैजेट डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूसी दखलंदाजी के आरोपों का सामना कर रही फेसबुक ने भारत में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। फेसबुक ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि लोकसभा चुनाव के दौरान फेसबुक-इंस्टाग्राम पर राजनीतिक विज्ञापन चलाने के लिए विज्ञापनदाताओं को अपनी पहचान और लोकेशन बतानी होगी। फेसबुक का दावा है कि इससे चुनावों में विदेशी दखलंदाजी से बचा जा सकेगा।

विज्ञापन देने वाले का नाम भी लिखा जाएगा

  1. फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर सारा क्लार्क स्किफ ने ब्लॉग पोस्ट में बताया, "फेसबुक-इंस्टाग्राम पर दिखाए जाने वाले राजनीतिक विज्ञापन को लेकर हम नए बदलाव करने जा रहे हैं। इससे पहले हमने यही बदलाव अमेरिका, ब्राजील और यूके के चुनावों के दौरान किए थे और अब हमारा अगला कदम भारत में होने वाले चुनावों पर है।"

  2. ब्लॉग पोस्ट में आगे लिखा है, "इस बदलाव का सीधा असर भारत में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के राजनीतिक विज्ञापनों पर होगा। अब अगर कोई भी व्यक्ति राजनीति से जुड़ा विज्ञापन फेसबुक या इंस्टाग्राम पर चलाना चाहता है तो उसके लिए उसे अपनी पहचान और लोकेशन की जानकारी देना होगा।"

  3. सारा ने बताया, "नई पॉलिसी के तहत, फेसबुक-इंस्टाग्राम पर चलने वाले राजनीतिक विज्ञापनों पर राजनीतिक विज्ञापन लिखा होगा ताकि लोगों को पता चल सके। साथ ही इस पर विज्ञापन देने वाले का नाम भी लिखा जाएगा। हालांकि, ये पॉलिसी न्यूज पब्लिशर्स पर लागू नहीं होगी।"

  4. फेसबुक के मुताबिक, राजनीतिक विज्ञापन दिखाने को लेकर नए बदलाव शुक्रवार से ही लागू हो गए हैं। साथ ही विज्ञापन दिखाने के लिए वेरिफिकेशन भी शुक्रवार से कराए जा सकते हैं।

फेसबुक ने किए ये दो बदलाव

  1. राजनीति से जुड़े विज्ञापन फेसबुक या इंस्टाग्राम पर दिखाने पर नीचे डिस्क्लेमर में विज्ञापनदाता का नाम भी दिखाई देगा। साथ ही इस विज्ञापन को देने वाले व्यक्ति का नाम भी दिखाया जाएगा।

  2. इसके अलावा राजनीतिक विज्ञापन को 'एड लाइब्रेरी' में 7 साल तक के लिए स्टोर किया जाएगा ताकि बाद में भी इस एक्सेस और देखा जा सके।

इस तरह करा सकेंगे वेरिफिकेशन

  1. फेसबुक-इंस्टाग्राम पर राजनीतिक विज्ञापन दिखाने के लिए विज्ञापनदाता भारत सरकार की तरफ से जारी आइडेंटिटी प्रूफ (पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या लाइसेंस) के जरिए अपनी पहचान और लोकेशन का वेरिफिकेशन करा सकेंगे।

  2. इसके लिए विज्ञापनदाता अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर पर फेसबुक लॉग-इन कर अपनी पहचान और लोकेशन की जानकारी दे सकते हैं। मोबाइल के जरिए वेरिफिकेशन कराने के लिए अपडेटेड ऐप डाउनलोड करना होगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..