• Hindi News
  • Business
  • Gautam Adani | Forbes Global CEO Conference; Gautam Adani On Green Energy Production

10 साल में 100 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करेंगे अडाणी:फोर्ब्स की ग्लोबल CEO कॉन्फ्रेंस में बताया फ्यूचर प्लान, ग्रीन एनर्जी पर रहेगा फोकस

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अडाणी ग्रुप अगले 10 सालों में 100 बिलियन डॉलर (करीब 8.13 लाख करोड़ रुपए) इन्वेस्ट करेगा। इसमें ज्यादातर इन्वेस्टमेंट ग्रीन एनर्जी प्रोडक्शन पर होगा। ये कहना है अडाणी ग्रुप के चेयरमैन और फोर्ब्स के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज गौतम अडाणी का। फोर्ब्स ने आज यानी मंगलवार को 20वीं 'ग्लोबल CEO कॉन्फ्रेंस' आयोजित की थी। यहां अडाणी ने कंपनी का फ्यूचर इन्वेस्टमेंट प्लान बताया।

एनर्जी ट्रांजिशन स्पेस में 70% इन्वेस्टमेंट
अडाणी ने बताया, 'ग्रुप के रूप में हम 100 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करेंगे। इसका 70% हिस्सा (करीब 5.69 लाख करोड़ रुपए) एनर्जी ट्रांजिशन स्पेस में इन्वेस्ट होगा। सोलर इंडस्ट्री में हम टॉप पर हैं, आगे हम और भी ऊंचाइंयों को छूना चाहेंगे।'

उन्होंने कहा कि कंपनी इंटीग्रेटेड हाइड्रोजन-बेस्ड वैल्यू चैन में 70 बिलियन डॉलर लगाएगी। उनका मेजर फोकस एनर्जी ट्रांजिशन स्पेस को बढ़ाने पर ही है।

अब 45GW तक एनर्जी प्रोड्यूस करेंगे
कंपनी इस वक्त 20 गीगावॉट (20GW) रिन्यूएबल एनर्जी यानी कि ग्रीन एनर्जी प्रोडक्शन पर वर्क कर रही है। अगले दशक में 45GW हाइब्रिड रिन्यूएबल पावर जनरेट करेंगे। इसे एक लाख हेक्टेयर के एरिया में फैलाएंगे।

इंडिया में बिल्ड करेंगे 3 गीगा फैक्ट्री
अडाणी ग्रुप 3 मिलियन मीट्रिक टन ग्रीन एनर्जी का कमर्शियलाइजेशन करेगा। इंडिया में 3 गीगा फैक्टरीज भी बिल्ड करेंगे। कंपनी 10GW सिलिकॉन बेस्ड फोटोवोल्टिक वैल्यू चैन भी बिल्ड कर रही है। जो रो सिलिकॉन से सोलर पैनल, 10GW इंटीग्रेटेड विंड मिल मेकिंग और 5GW हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर फैक्ट्री से भी कनेक्टेड होगा।

एनर्जी एक्सपोर्टर बनेगा इंडिया
अडाणी बोले कि वे कम खर्चे में ग्रीन इलेक्ट्रॉन और ग्रीन हाइड्रोजन प्रोड्यूस करने पर फोकस कर रहे हैं। अगर एक्सपेरिमेंट सक्सेसफुल हुआ तो ये इंडिया में गेमचेंजर साबित होगा। इससे इंडिया में एनर्जी एक्सपोर्ट करने के रास्ते खुलेंगे। इसके चलते जल्द ही देश की पहचान एनर्जी एक्सपोर्टर के रूप में स्थापित होगी।

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में लगेगी ज्यादा एनर्जी
ग्रुप के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पर अडाणी बोले कि इंडिया में डाटा सेंटर मार्केट बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है। लेकिन, बाकी किसी भी एनर्जी के मुकाबले इसमें सबसे ज्यादा एनर्जी लगती है। ऐसे में ग्रीन डाटा सेंटर बिल्ड करना बड़ी उपलब्धि होगी।