पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Foreign Direct Investment (FDI) In India; Know How Much Unites States, Singapore Invested In India In July September Quarter Of 2020 21

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश:दूसरी तिमाही में अमेरिकी निवेश बढ़ा, जबकि सिंगापुर ने सबसे ज्यादा 61 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरी तिमाही के दौरान भारत में कुल 2.07 लाख करोड़ रुपए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया
  • वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान भारत में विदेशी निवेश 15% बढ़कर 2.21 लाख करोड़ रुपए रहा

चालू वित्त वर्ष (2020-21) की दूसरी तिमाही के दौरान भारत में कुल 28.10 बिलियन डॉलर (2.07 लाख करोड़ रुपए) प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया। निवेश के लिहाज से सिंगापुर टॉप पर रहा। दूसरी तिमाही में सिंगापुर ने कुल 8.30 बिलियन डॉलर (61.40 हजार करोड़ रुपए) का निवेश किया। खास बात यह रही कि इस बार अमेरिका से आने वाले FDI में भारी बढ़त दर्ज की गई। भारत में US का कुल निवेश 52.67 हजार करोड़ रुपए रहा। यह आंकड़े वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं।

अमेरिका ने मॉरीशस को पीछे छोड़ा

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक दूसरी तिमाही के दौरान भारत में FDI के लिहाज से अमेरिका ने मॉरीशस को पीछे छोड़ा है। सितंबर तिमाही में मॉरीशस ने भारत में कुल 14.79 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया। भारत में टॉप-5 विदेशी निवेशकों की लिस्ट में मॉरीशस चौथे पायदान पर रहा। वहीं, केमैन आईलैंड ने कुल 15.53 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया। लिस्ट में यह तीसरे स्थान पर रहा।

मजबूत होते आर्थिक संबंधों का असर

जानकारों का मानना है कि अमेरिका और भारत के बीच मजबूत होते आर्थिक संबंधों के कारण अमेरिका से आने वाले FDI में बढ़त देखी जा रही है। क्योंकि अमेरिकी टेक कंपनियां भारत की कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी रही हैं। इससे पहले वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान भी अमेरिका, भारत का टॉप ट्रेडिंग पार्टनर रहा था।

FDI में मॉरीशस और सिंगापुर की बड़ी हिस्सेदारी

डेटा के मुताबिक भारत को नीदरलैंड से 11.06 हजार करोड़ रुपए, ब्रिटेन से 9.98 हजार करोड़ रुपए, फ्रांस से 8.35 हजार करोड़ रुपए और जापान से 4.83 हजार करोड़ रुपए का विदेशी निवेश मिला। इसके अलावा जर्मनी से 1.49 हजार करोड़ रुपए का विदेशी निवेश मिला। बता दें कि, भारत में अप्रैल 2000 और सितंबर 2020 के बीच कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 500.12 बिलियन डॉलर का रहा। इसमें प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में मॉरीशस (29%) और सिंगापुर (21%) की बड़ी हिस्सेदारी है।

डेटा के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान भारत में विदेशी निवेश 15% बढ़कर 30 बिलियन डॉलर (2.21 लाख करोड़ रुपए) रहा। इसी साल अगस्त में कुल 17.5 बिलियन डॉलर (1.29 लाख करोड़ रुपए) का विदेशी निवेश मिला था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser