पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Foreign Investors Withdrew Rs 1,730 Crore From The Stock Market In May, Due To Rising Corona Infection

निकासी का लगातार दूसरा महीना:विदेशी निवेशकों ने मई में शेयर बाजार से 1,730 करोड़ रुपए निकाले, बढ़ते कोरोना संक्रमण का पड़ा असर

मुंबई23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर के चलते घरेलू शेयर बाजार से विदेशी निवेशकों ने मई में जमकर पैसे निकाला। डिपॉजिटरीज डेटा के मुताबिक मई में भारतीय बाजार से 1,730 करोड़ रुपए निकाले। इससे पहले अप्रैल में भी निवेशकों ने 9,435 करोड़ रुपए निकाले थे। इसमें डेट और इक्विटी मार्केट की निकासी शामिल है।

फंड निकासी का यह लगातार दूसरा महीना
डेटा के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने 1 मई से 28 मई के दौरान शेयर बाजार से 3,375.2 करोड़ रुपए निकाले, लेकिन डेट मार्केट में 1,645.8 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। इस लिहाज से निवेशकों ने 1,729.4 करोड़ रुपए की निकासी हुई।

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में लगातार 8 हफ्तों तक निकासी देखने के बाद विदेशी निवेश पिछले दो हफ्तों में स्थिर होने के संकेत दे रहा है।

इमर्जिंग और एशियन मार्केट से भी पैसा निकला
कोटक सिक्योरिटीज के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट श्रीकांत चौहान ने कहा कि मई में ज्यादातर इमर्जिंग और एशियन मार्केट से विदेशी निवेशकों ने पैसा निकाला। इसमें साउथ कोरिया के शेयर बाजार से 8.5 अरब डॉलर और ताइवान के बाजार से 3.13 अरब डॉलर की निकासी गई।

वैक्सीन की उपलब्धता से रिकवरी को सपोर्ट
हिमांशु श्रीवास्तव के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमण की दरों में गिरावट और ओवरऑल स्थिति में सुधार एक पॉजिटिव साइन है। साथ ही देश में वैक्सीन की उपलब्धता अगस्त तक बढ़ेगी। इससे लॉकडाउन में रियायतें दी जाएंगी और आर्थिक ग्रोथ की रफ्तार तेज होगी। इसका सपोर्ट शेयर बाजार को भी मिलेगा।

खबरें और भी हैं...