पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Foreign Portfolio Investors Net Buyer In Indian Capital Market For The Second Consecutive Month In July

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एफपीआई निवेश का सिलसिला जारी:जुलाई में लगातार दूसरे माह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय पूंजी बाजार में 3,301 करोड़ रुपए डाले

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जून में भी एफपीआई ने किया था भारतीय पूंजी बाजारों में 24,053 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश - Dainik Bhaskar
जून में भी एफपीआई ने किया था भारतीय पूंजी बाजारों में 24,053 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश
  • जुलाई में एफपीआई ने शेयर व डेट बाजारों में 7,563 करोड़ का निवेश किया
  • इस दौरान विदेशी निवेशकों ने 4,262 करोड़ रुपए भारतीय बाजार से निकाल लिए

पिछले महीने भी भारतीय बाजार विदेशी निवेशकों के लिए आकर्षक बने रहे। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) जुलाई महीने में लगातार दूसरे महीने भारतीय पूंजी बाजार (शेयर और डेट बाजार) में शुद्ध खरीदार बने रहे। उन्होंने कोरोनावायरस के टीके बनने की उम्मीद के बीच जुलाई में भारतीय बाजारों में कुल 3,301 करोड़ रुपए का निवेश किया।

डिपॉजिटरीज के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई महीने में एफपीआई ने शेयर और डेट बाजारों में 7,563 करोड़ रुपए का निवेश किया। इस दौरान उन्होंने 4,262 करोड़ रुपए बाजार से निकाल लिए। इस प्रकार उन्होंने शेयर और डेट बाजारों में 3,301 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया।

कोरोनावायरस के टीके बनने की उम्मीद में विदेशी निवेशक बने रहे खरीदार

इससे पिछले महीने में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 24,053 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था। सलाहकार कंपनी मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट प्रबंध शोध निदेशक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोनावायरस के टीके को लेकर उम्मीदें बढ़ी हैं। जुलाई में एफपीआई का निवेश बढ़ने की प्रमुख वजह यही है।

निवेशक सावधानी बरत रहे, इसलिए जून के मुकाबले जुलाई में हुआ कम निवेश

हालांकि जुलाई में एफपीआई का निवेश जून से कम रहने के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि निवेशक सावधानी बरत रहे हैं, क्योंकि भारत में अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण लगातार फैल रहा है। वहीं कोटक सिक्युरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं मौलिक शोध प्रमुख रुसमिक ओझा ने कहा कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में उभरते बाजारों में एफपीआई निवेश का रुख मिश्रित रहा। भारत और दक्षिण कोरिया में वह खरीदार बने नजर आए, तो वहीं अन्य बाजारों में मुख्य तौर पर उन्होंने बिक्री की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser