--Advertisement--

डील / 88 साल पुरानी फॉर्च्यून मैगजीन को 1095 करोड़ रु में खरीदेंगे पोकफेंड ग्रुप के जेरावेनन



Fortune Magazine Sold to Thai Businessman for 150 Million dollar
X
Fortune Magazine Sold to Thai Businessman for 150 Million dollar

  • चेटचेवल जेरावेनन थाइलैंड के पोकफेंड ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड में शामिल
  • फॉर्च्यून मैगजीन की शुरुआत 1930 में टाइम कंपनी के को-फाउंडर हेनरी लूस ने की थी
  • इसकी फॉर्च्यून 500, 100 बेस्ट कंपनी, मोस्ट पारवफुल वूमेन जैसी लिस्ट काफी मशहूर हैं

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 10:47 AM IST

न्यूयॉर्क. मेरीडिथ पब्लिशर कंपनी 88 साल पुरानी फॉर्च्यून मैगजीन को 1,095 करोड़ रुपए (15 करोड़ डॉलर) में बेचने के लिए तैयार हो गई है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। थाईलैंड के बिजनेसमैन चेटचेवल जेरावेनन (56) फॉर्च्यून को खरीदेंगे। वो केरॉइन पोकफेंड ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड में शामिल हैं। वो ग्रुप के चेयरमैन सुमेत जेरावेनन के बेटे हैं। लेकिन, फॉर्च्यून पत्रिका के लिए व्यक्तिगत तौर पर डील की है। अगले महीने के आखिर तक सौदा पूरा होने की उम्मीद है।

फॉर्च्यून की एडिटोरियल टीम में बदलाव नहीं होगा

  1. पोकफेंड ग्रुप थाईलैंड के सबसे बड़े बिजनेस घरानों में से एक है। टेलीकम्युनिकेशंस, फूड, रिटेल, ऑटोमेटिव, फाइनेंस और फार्मा समेत कई दूसरे सेक्टर में समूह का कारोबार फैला हुआ है। जेरावेनन का परिवार थाइलैंड के सबसे अमीर परिवारों में शामिल है। चेटचेवल जेरावेनन का कहना है कि वो फॉर्च्यून को दुनिया के लीडिंग मीडिया ब्रांड के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं।

  2. फॉर्च्यून के प्रेसिडेंट एलन मुरे सीईओ के तौर पर जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने कहा कि मैगजीन के नए मालिक चीन में खासतौर से इसका विस्तार चाहते हैं। क्लिफटन लीफ एडिटर-इन-चीफ बने रहेंगे।

  3. फॉर्च्यून के प्रेसिडेंट मुरे ने बतााया कि कुछ सालों में प्रिंट से रेवेन्यू कम हुआ और मैगजीन की बिक्री भी घटी है। पिछले साल बिक्री 10 करोड़ डॉलर से भी कम रही थी। फॉर्च्यून का 60% रेवेन्यू डिजिटल एटवरटाइजिंग और कॉन्फ्रेंस से आता है।

  4. मेरेडिथ ने जनवरी में टाइम कंपनी को खरीद लिया था

    टाइम कंपनी के को-फाउंडर हेनरी लूस ने 1930 में फॉर्च्यून को शुरू किया था। इस साल जनवरी ने टाइम कंपनी को मेरेडिथ ग्रुप ने खरीद लिया था। मेरेडिथ ने उसी दौरान अपने न्यूज और स्पोर्ट्स ब्रांड को बेचने का ऐलान कर दिया था।

  5. मेरेडिथ ने सितंबर में टाइम मैगजीन को 19 करोड़ डॉलर में बेच दिया था। उसे सेल्सफोर्स डॉट कॉम के फाउंडर मार्क बेनिऑफ और उनकी पत्नी ने खरीदा था।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..