पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीवनसाथी को अलविदा:SBI लाइफ का साथ छोड़ेगी फ्रांसीसी पार्टनर BNP पारिबा कार्डिफ, बेचेगी 5 पर्सेंट हिस्सेदारी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएनपी पारिबा कार्डिफ ब्लॉक डील के जरिए बेच सकती है एसबीआई लाइफ में अपनी हिस्सेदारी
  • बाजार भाव पर मिलेंगे 4,300 करोड़ रुपये, घरेलू बीमा कंपनी में रह जाएगी 0.2 पर्सेंट स्टेकहोल्डिंग

दिग्गज फ्रांसीसी इंश्योरेंस कंपनी BNP पारिबा कार्डिफ SBI लाइफ का दो दशक का साथ छोड़ने का मन बना रही है। वह देश की दिग्गज जीवन बीमा कंपनी SBI लाइफ इंश्योरेंस से अपना लगभग पूरा निवेश निकालने की योजना पर काम कर रही है। वह ब्लॉक डील के जरिए SBI लाइफ में अपनी 5 पर्सेंट हिस्सेदारी बेच सकती है जिससे उसको शेयरों के बाजार भाव के हिसाब से लगभग 4,300 करोड़ रुपये मिलेंगे।

दो साल से लगातार हिस्सेदारी घटा रही है BNP पारिबा

पर्सनल इंश्योरेंस की महारथी BNP पारिबा कार्डिफ SBI लाइफ इंश्योरेंस में अपनी हिस्सेदारी पिछले दो साल से लगातार घटा रही है। जानकारों के मुताबिक, ब्लॉक डील के जरिए स्टेक बेचने की कवायद शुरुआती दौर में है। इनवेस्टमेंट बैंकर्स के साथ बात चल रही है और डील कब होगी, फिलहाल तय नहीं है।

बीएनपी पारिबा कार्डिफ का सौदा व्यावसायिक

बाजार के जानकारों का कहना है कि इंश्योरेंस कंपनी का वैल्यूएशन हाई है और शेयरों का बाजार भाव ऊँचा है इसलिए BNP पारिबा कार्डिफ का सौदा व्यावसायिक लगता है। SBI लाइफ का शेयर पिछले एक महीने में 8 पर्सेंट बढ़कर शुक्रवार को 863 रुपये पर बंद हुआ।

जून 2019 में बेची थी 2.5 पर्सेंट शेयरहोल्डिंग

BNP पारिबा कार्डिफ ने पिछले साल जून में अपनी 2.5 पर्सेंट शेयरहोल्डिंग बेचकर लगभग 1,625 करोड़ रुपये कमाए थे। उससे पहले मार्च 2019 में SBI लाइफ में 5 पर्सेंट होल्डिंग 2,889 करोड़ और 9.2 पर्सेंट होल्डिंग 4,751 करोड़ रुपये में बेची थी।

ब्लॉक डील में शेयरों की बिक्री OFS से ज्यादा तेज

डील के बाबत एक जानकार ने कहा, “ऑफर फॉर सेल (OFS) के बजाए ब्लॉक डील के जरिए शेयर ज्यादा जल्दी बेचे जा सकते हैं। BNP पारिबा कार्डिफ अपनी स्टॉकहोल्डिंग की बिक्री के बाद मार्केट रेगुलेटर SEBI को कंपनी के प्रमोटरों की लिस्ट से अपना नाम हटाने की अर्जी दे सकेगी।”

5 पर्सेंट से ज्यादा स्टेक सेल के लिए मंजूरी जरूरी

देश के सबसे बड़े बैंक के 55 पर्सेंट स्टेक वाली कंपनी SBI लाइफ में 5.20 पर्सेंट स्टेक होने से BNP पारिबा कार्डिफ प्रमोटर बनी हुई है। इस साल जुलाई में IRDAI ने बीमा कंपनी के पेड अप कैपिटल के 5 पर्सेंट से ज्यादा शेयर खरीदने, बेचने या गिरवी रखने के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर की मंजूरी जरूरी बना दी थी।

बाजार में बीमा कंपनियों के शेयरों की ऊंची मांग

जानकार बताते हैं कि बीमा कंपनियों के शेयरों की बाजार में बहुत मांग है और SBI लाइफ इंश्योरेंस हाई क्वॉलिटी कंपनी है। ऐसे में HDFC लाइफ में स्टैंडर्ड लाइफ के कामयाब ब्लॉक सेल के बाद इस कंपनी के शेयरों की ब्लॉक डील का सही मौका है। HDFC लाइफ के प्रमोटरों में शामिल ब्रिटेन की दिग्गज बीमा कंपनी स्टैंडर्ड लाइफ ने इसी हफ्ते लगभग 1,770 करोड़ रुपये के शेयरों की ब्लॉक डील की थी।

11.7 पर्सेंट शेयर के साथ SBI लाइफ मार्केट लीडर

SBI लाइफ 2001 में BNP पारिबा कार्डिफ के साथ SBI के ज्वाइंट वेंचर (JV) में शुरू हुई थी और अक्तूबर 2017 में स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई थी। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में SBI लाइफ 11.7 पर्सेंट शेयर के साथ यह मार्केट लीडर थी। हाल में नई पॉलिसी से हासिल प्रीमियम इनकम, पॉलिसी रिटेंशन और ULIP बिजनेस में खासी मजबूती आई थी।

बनी रह सकती है SBI लाइफ की कॉस्ट लीडरशिप

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “SBI लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी रिन्यूअल ग्रोथ और कॉस्ट लीडरशिप बनी रह सकती है।”

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser