पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Gautam Adani Net Worth Update; Adani Group Stocks | How Much Does Gautam Adani Earn Per Day In Rupees?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस साल गौतम अदाणी की नेटवर्थ 183% बढ़ी:हर दिन जोड़े 458 करोड़ रुपए, कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को दिया 552% तक का रिटर्न

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक जनवरी से 28 नवंबर तक अदाणी की नेटवर्थ 1.52 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है। यह अब बढ़कर 2.35 लाख करोड़ रुपए हो गई है।           - फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक जनवरी से 28 नवंबर तक अदाणी की नेटवर्थ 1.52 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है। यह अब बढ़कर 2.35 लाख करोड़ रुपए हो गई है। - फाइल फोटो
  • देश का सबसे व्यस्त कमर्शियल पोर्ट मुंद्रा का संचालन अदाणी ग्रुप के पास
  • देश के लॉजिस्टिक और एनर्जी सेक्टर का बड़ा प्लेयर है अदाणी ग्रुप
  • मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 74% हिस्सेदारी अदाणी ग्रुप के पास

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने इस साल प्रतिदिन कमाई के लिहाज से देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी सहित बिल गेट्स को पीछे छोड़ा। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक 2020 में अदाणी की नेटवर्थ में अब तक 183% की बढ़त दर्ज की गई। वहीं, अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर 552% तक ऊपर चढ़े। कुल मिलाकर अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी और अच्छे तिमाही नतीजों के चलते यह साल कमाई के लिहाज से बेहतर साबित हो रहा है।

नेटवर्थ में 2.35 लाख करोड़ रुपए की बढ़त

ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के मुताबिक जनवरी से 28 नवंबर तक अदाणी की नेटवर्थ 1.52 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है। यह अब बढ़कर 2.35 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इस लिहाज से अदाणी मे हर दिन 458 करोड़ रुपए कमाए। गौतम अदाणी दुनिया के 41वें और भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। देश के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। अंबानी की नेटवर्थ 5.44 लाख करोड़ रुपए है। 2020 में अंबानी की नेटवर्थ 1.10 लाख करोड़ रुपए बढ़ी। वहीं, दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस हैं, जिनकी नेटवर्थ 13.82 लाख करोड़ रुपए है।

ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप

घरेलू शेयर बाजार में अदाणी ग्रुप की कुल छह कंपनियां लिस्ट हैं। इनमें सबसे पहले अदाणी इंटरप्राइजेज की लिस्टिंग 1994 में हुई थी। बाद में अन्य कंपनियों को डीमर्ज कर दिया गया। यानी अदाणी इंटरप्राइजेज से अलग कई कंपनियों की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई। ग्रुप की छह कंपनियों में से अदाणी ग्रीन एनर्जी का मार्केट कैप सबसे अधिक 1.75 लाख करोड़ रुपए है। जनवरी से अब तक कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 552% का रिटर्न दिया है। BSE में 28 नवंबर के डेटा के मुताबिक ग्रुप की कुल कंपनियों का टोटल मार्केट कैप 3.97 लाख करोड़ रुपए रहा। BSE में लिस्टेड कंपनियों का टोटल मार्केट कैप 174.14 लाख करोड़ रुपए रहा। इसमें अदाणी ग्रुप की कंपनियों के कुल मार्केट की हिस्सेदारी 2.27% है।

दूसरी तिमाही में कंपनियों का रेवेन्यू

चालू वित्त वर्ष (2020-21) की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में अदाणी ग्रुप का कुल रेवेन्यू 25 हजार करोड़ रुपए रहा। अदाणी ग्रुप की कुल रेवेन्यू में अदाणी इंटरप्राइजेज की हिस्सेदारी 37.25%, अदाणी पावर की हिस्सेदारी 35.17% रही। अदाणी पोर्ट्स की हिस्सेदारी 13.69% रही। इसके अलावा अदाणी गैस की हिस्सेदारी 1.76% और अदाणी ग्रीन एनर्जी की हिस्सेदारी 2.87% रही। अदाणी ट्रांसमिशन की हिस्सेदारी भी 9.22% रही।

हालांकि, अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयर ने निवेशकों को सबसे बेहतर रिटर्न दिया। 1 जनवरी से 27 नवंबर की अवधि में निवेशकों को प्रति शेयर 964 रुपए का फायदा हुआ। शेयर ने अबतक 552% का रिटर्न दिया। अदाणी गैस के शेयरों ने भी 97% से अधिक का रिटर्न दिया। अदाणी पोर्ट्स के शेयर ने 9% का रिटर्न दिया। वहीं, अदाणी पावर के शेयरों ने समान अवधि में निवेशकों को निराश किया। क्योंकि, शेयर ने 2020 में अबतक -40% का रिटर्न दिया।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी

कमाई के लिहाज से ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी की नेटवर्थ तेजी से बढ़ी। इसकी बढ़ी वजह ग्रुप की कंपनियों में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी अधिक है। ऐसे में कंपनियों के शेयर में तेजी से निवेशकों के साथ-साथ प्रमोटर्स को भी फायदा हुआ। इस लिहाज से गौतम अदाणी की नेटवर्थ में बढ़ोतरी की बड़ी वजह कंपनी के शेयरों में तेजी भी है। अदाणी ग्रुप की कंपनियों पर नजर डाले तो इसमें अदाणी पोर्ट्स को छोड़ अन्य पांच कंपनियों में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 75% के करीब है। वहीं, अदाणी पोर्ट्स में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 63.65% है।

अदानी ग्रुप की कंपनियों का प्रॉफिट

कोरोना संकट के बीच दूसरी तिमाही में ग्रुप की कंपनियों ने उम्मीद से बेहतर नतीजे पेश किए। ग्रुप को कुल 4.42 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ है। सितंबर तिमाही में अदाणी पावर को 2.22 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ। कुल प्रॉफिट में कंपनी की हिस्सेदारी 50.34% रही। कुल प्रॉफिट में अदाणी पोर्ट्स की हिस्सेदारी 31.49% रही। कंपनी को दूसरी तिमाही में 1.39 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ। अदाणी इंटरप्राइजेज और अदाणी ट्रांसमिशन की हिस्सेदारी क्रमश: 9.84% और 4.83% रही।

अन्य क्षेत्र में अदाणी ग्रुप का कारोबार

  • बता दें कि अदाणी ग्रुप रिसोर्सेस, लॉजिस्टिक और एनर्जी सेक्टर में बड़ा प्लेयर है। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में अडाणी ग्रुप की हिस्सेदारी 74% है। देश का सबसे व्यस्त कमर्शियल पोर्ट मुंद्रा पोर्ट को अदाणी ग्रुप ही ऑपरेट करता है। इसके अलावा देश में कुल 9 पोर्ट का भी संचालन अदाणी ग्रुप करता है।
  • ऑस्ट्रेलिया में लगभग एक दशक बाद 2019 में अदाणी ग्रुप ने 16 बिलियन डॉलर के कोल प्रोजेक्ट को हासिल किया। इससे सालाना लगभग 6 करोड़ टन कोयला उत्पादन का अनुमान है। अदाणी ग्रीन एनर्जी भारत के 11 राज्यों में सोलर ग्रिड और विंड फार्म के निर्माण से जुड़े कारोबार करता है। यह भारत की सबसे बड़ी रिन्यूबल कंपनियों में शामिल है।
  • अदाणी ग्रुप की उपस्थिति एफएमसीजी सेगमेंट में भी है। एडिबल ऑयल सेगमेंट में फॉर्च्युन ब्रांड और अन्य ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स का संचालन अदाणी ग्रुप और सिंगापुर की विल्मर इंटरनेशनल लिमिटेड एक साथ मिलकर करती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser