पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UN रिपोर्ट:2020 की पहली छमाही में 49% गिरा ग्लोबल FDI, पूरे साल में 40% गिरावट की संभावना

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2020 के पहले 9 महीनों में चीन में FDI 2.5 फीसदी बढ़ा है। यहां अधिकांश FDI ई-कॉमर्स सर्विसेज, स्पेशल टेक्नोलॉजी सर्विसेज और रिसर्च एंड डेवलमेंट में रहा है।
  • गहरी आर्थिक मंदी की आशंका के कारण आई ग्लोबल FDI में गिरावट
  • कैश बचाने के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों ने निवेश को पोस्टपोन किया

यूनाइटेड नेशंस (UN) ने मंगलवार को कहा कि 2020 की पहली छमाही में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 49% की गिरावट आई है। रिपोर्ट में पूरे 2020 में FDI में 40% की गिरावट रहने की संभावना जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गहरी आर्थिक मंदी के डर के कारण ग्लोबल FDI में गिरावट रही है।

यूरोपियन अर्थव्यवस्थाओं में नेगेटिव FDI

यूएन कॉन्फ्रेंस फॉर ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपियन अर्थव्यवस्थाओं में इस अवधि में पहली बार नेगेटिव FDI रहा है। एक साल पहले के 202 बिलियन डॉलर के मुकाबले इस बार -7 बिलियन डॉलर FDI रहा है। वहीं अमेरिका में FDI 61% गिरकर 51 बिलियन डॉलर पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मल्टीनेशनल कंपनियों ने कैश बचाए रखने के लिए निवेश को पोस्टपोन कर दिया है। इस कारण ग्लोबल FDI में गिरावट रही है।

अनुमान से ज्यादा रहेगी गिरावट

UNCTAD की इन्वेस्टमेंट एंड एंटरप्राइज डिविजन के डायरेक्टर जेम्स जहान का कहना है कि इस साल की पहली छमाही में ग्लोबल FDI में करीब आधे की गिरावट आई है। जेम्स का कहना है कि पूरे साल में यह गिरावट अनुमान से ज्यादा हो सकती है। जेम्स ने कहा कि ग्लोबल FDI में पूरे साल में 30 से 40% तक की गिरावट हो सकती है। वहीं 2021 में 5 से 10% गिरावट का अनुमान जताया गया है।

क्रॉस बॉर्डर मर्जर और अधिग्रहण के आधार पर जारी किया अनुमान

UN ने यह अनुमान क्रॉस बॉर्डर मर्जर, अधिग्रहण, नए ग्रीनफील्ड इन्वेस्टमेंट प्रोजेक्ट्स और प्रोजेक्ट फाइनेंस डील के आधार पर जारी किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल FDI में करीब 80% हिस्सेदारी रखने वाले औद्योगिक देशों में निवेश में भारी कमी आई है। इन देशों में सिर्फ 98 बिलियन डॉलर का निवेश हुआ है।

चीन में स्थिर रहा FDI

UN की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में FDI पाने वाले प्रमुख देशों में शामिल इटली, अमेरिका, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में 2020 की पहली छमाही में गिरावट रही है। हालांकि, चीन ने इस ट्रेंड को तोड़ा है। ताजा डाटा के मुताबिक, 2020 के पहले 9 महीनों में चीन में FDI 2.5 फीसदी बढ़ा है। चीन में अधिकांश FDI ई-कॉमर्स सर्विसेज, स्पेशल टेक्नोलॉजी सर्विसेज और रिसर्च एंड डेवलमेंट में रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें