बाजार / सोना महंगा हुआ, रिटर्न कम, 8 साल में 24% घट गई मांग



gold expensive, Demand decrease 24% in 8 years
X
gold expensive, Demand decrease 24% in 8 years

  • द इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट- देश में 2010 से लेकर अब तक सोने की मांग में भारी कमी आई
  • देश में पिछले आठ सालों में सोने की मांग 24 फीसदी घटी: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल  

Dainik Bhaskar

Mar 24, 2019, 07:39 AM IST

मुंबई (कुमुद दास). मुंबई में रहने वाली कंसलटेंट शिल्पाश्री जगन्नाथन वर्ष 2012 तक सोने में निवेश करती थीं। लेकिन, अब वे म्युचुअल फंड पर भरोसा करती हैं। वे कहती हैं कि केवल 6-7 म्युचुअल फंड में पैसा लगाकर सालाना 20 फीसदी रिटर्न मिल रहा है। यह सोच केवल शिल्पाश्री की ही नहीं है। देश में सोने की मांग घट रही है।

 

द इकोनॉमिस्ट की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में 2010 से लेकर अब तक सोने की मांग में भारी कमी आई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार देश में पिछले आठ सालों में सोने की मांग 24 फीसदी घट गई है। जबकि इस ट्रेंड के उलट दुनियाभर में गोल्ड की मांग बढ़ी है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में सोने की ग्लोबल डिमांड 4345.1 टन रही। सोने की ग्लोबल डिमांड एक साल पहले से करीब 4 फीसदी ज्यादा है। देश में सोने की मांग में कमी इसलिए चौंकाने वाली है क्योंकि ज्वेलरी खरीदना हो या निवेश करना हो अब तक हमारी पहली पसंद सोना ही रहा है।


रिलायंस कमोडिटीज के कमोडिटी हेड प्रीतम कुमार पटनायक ने बताया कि दाम बढ़ने के कारण सोने की मांग में थोड़ी कमी आई है। बीती चौथी तिमाही में यह मांग 180.1 टन थी जबकि एक वर्ष पहले इस दौरान यह मांग 182.4 टन हो गई थी। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल को डेटा उपलब्ध कराने वाली मेटल्स फोकस के सीनियर कंसल्टेंट चिराग सेठ का कहना है कि गोल्ड अच्छा रिटर्न नहीं दे रहा है, इसलिए लोग इसे कम पसंद कर रहे हैं। कमजोर होते रुपए के कारण इस वर्ष भी सोने के दाम बढ़ चुके हैं।

 

इसलिए देशभर में अब कम हो रही है सोने की डिमांड
 

  • गोल्ड में 11% ही रिटर्न: केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया के अनुसार 2019-20 में सोने में केवल 7-11% ही रिटर्न मिलेगा जबकि शेयर बाजार (निफ्टी) में 18% और म्युचुअल फंड में 15% तक रिटर्न मिल सकता है। रुपया मजबूत हुआ तो रिटर्न और कम होगा।

 

  • टैक्स से मुश्किल: नोटबंदी के कारण भी सोने की खरीद पर असर पड़ा है। दूसरी तरफ सरकार ने गोल्ड की खरीदी पर टैक्स 1% से बढ़ाकर 3% कर दिया है। यही नहीं सरकार ने ज्वेलरी मेकिंग पर भी 5% जीएसटी लगा दिया है।

 

  • 12 फीसदी दाम बढ़ गए: ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंथा पद्मनाभम कहते हैं कि सोने के बढ़ते दाम मांग घटने की बड़ी वजह है। अब तक एक साल में 10 से 12 फीसदी दाम बढ़ गए हैं। इसलिए लोग नहीं खरीद रहे हैं।

 

इस तरह घट रही है देश में आम लोगों के बीच सोने की मांग

 

 

gold

 

स्रोत: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (आंकड़े टन में)

COMMENT