पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Gold Prices Rose By Rs 663 Per Ten Grams, Again Rose To Rs 51,367, Silver Rose By Rs 1,321.

कीमतों में तेजी:सोने की कीमतें 663 रुपए प्रति दस ग्राम बढ़ीं, फिर से 51,367 रुपए पर पहुंचा भाव, चांदी की कीमत 1,321 रुपए बढ़ी

मुंबईएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अब चूंकि त्यौहारी सीजन अगले महीने से शुरू हो रहा है, ऐसे में सोना और चांदी की मांग बढ़ सकती है - Dainik Bhaskar
अब चूंकि त्यौहारी सीजन अगले महीने से शुरू हो रहा है, ऐसे में सोना और चांदी की मांग बढ़ सकती है
  • रुपया के कमजोर होने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने से सोना और चांदी हुई महंगी
  • अनुमान है कि अक्टूबर से इन दोनों की कीमतों में एक बार फिर से उछाल दिख सकता है

सोने-चांदी की कीमतों में मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखी गई है। सोना की कीमतें प्रति दस ग्राम 51,367 रुपए को पार कर गया है। जबकि चांदी की कीमतें 1,321 रुपए प्रति किलो बढ़ गई है। यह 61,919 रुपए पर पहुंच गई है। इस तरह से आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और तेजी आने की उम्मीद है।

सोने की कीमतों में तेजी देखी गई

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली के सोने के बाजार में सोने की कीमतों में अच्छी खासी तेजी देखी गई। इसके साथ चांदी की भी कीमतें बढ़ी हैं। इसका कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी रही है। सोमवार को सोना 50,704 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 60,598 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 663 रुपए बढ़ गया है। यह इसलिए क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़ा है और साथ ही डॉलर की तुलना में रुपया भी गिरा है।

अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया 7 पैसे गिरकर 73.86 के स्तर पर बंद हुआ है।

सोने का भाव 1,882 डॉलर प्रति औंस

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,882 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी 23.56 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। पटेल ने कहा कि सोने की कीमतें अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के बहस के पहले बढ़ गई है। मोतीलाल ओस्वाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी नवनीत दमानी ने कहा कि सोने की कीमतें ऊंचाई पर पहुंच गईं जो शुरुआत में हुए नुकसान से अलग था। क्योंकि डॉलर की कीमत आज बाद में होने वाली अमेरिकी राष्ट्रपति डिबेट से पहले दो महीने की ऊंचाई से पीछे हो गई है।

सोने की कीमत 56 हजार तक पहुंची थी

बता दें हाल के दिनों में सोना की कीमत 56 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई थी जबकि चांदी की कीमतें प्रति किलो 79 हजार रुपए तक जा चुकी थीं। पिछले कुछ समय में दोनों की कीमतों में अच्छी खासी गिरावट भी दिखी थी। पर अब चूंकि त्यौहारी सीजन अगले महीने से शुरू हो रहा है, ऐसे में सोना और चांदी की मांग बढ़ सकती है। इसलिए अक्टूबर से इन दोनों की कीमतों में एक बार फिर उछाल दिख सकता है।