पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Gold Silver Investment Vs Share Market: The Right Time To Invest In The Stock Market All You Need To Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:निवेश करना हो तो ये है मौका, सोना 6 हजार और चांदी 21 हजार रुपए के डिस्काउंट पर, ये शेयर भी हैं सस्ते भाव पर

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस समय कमोडिटी जैसे सोने और चांदी की कीमतों में अच्छी गिरावट दिखी है और साथ ही कई शेयरों में भी गिरावट रही है, ऐसे में निवेश का मौका निवेशकों के लिए है
  • सोने की कीमतें एक हफ्ते में ही 3.6 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुकी हैं
  • सोना का टॉप 56 हजार और चांदी का टॉप 79 हजार रुपए से ज्यादा रहा है
  • अब सोना 50 हजार रुपए के करीब और चांदी 58 हजार रुपए के करीब है
  • बाजार की हाल में गिरावट में कई शेयर भी इस समय सस्ते हो गए हैं

अगर आप सोना, चांदी, शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए यह सही समय है। विश्लेषकों के मुताबिक इस समय सोना चांदी के साथ शेयर बाजार में भी भारी गिरावट रही है। ऐसे में आप डिस्काउंट पर खरीदी कर सकते हैं। सोने में एक हफ्ते में करीब 3.76 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। 4 दिन में ही यह 2000 रुपए से ज्यादा टूट गया है।

अगस्त में टॉप पर थीं सोने और चांदी की कीमतें

अगस्त में सोना और चांदी की कीमत अब तक के टॉप स्तर पर पहुंच गई थी। अब इसमें भारी गिरावट है। अगस्त की तुलना में सोना प्रति दस ग्राम 6,000 रुपए कम हो गया है। यह 56 हजार से घटकर 50 हजार रुपए के नीचे आ गया है। इसी तरह चांदी की कीमत भी इस समय 58 हजार रुपए प्रति किलो चल रही है। यह एमसीएक्स पर 79 हजार प्रति किलो से टूटकर इस भाव पर आई है। इस तरह से दोनों कमोडिटी में आपको अच्छा डिस्काउंट मिल रहा है।

निवेश का है मौका

विश्लेषकों का कहना है कि ऐसे में जो निवेशक इन दोनों असेट में निवेश करने से चक गए थे, उन्हें एक बार फिर इसमें मौका दिख रहा है। विश्लेषकों का भी मानना है कि सोने और चांदी में यह गिरावट मंदी नहीं है, बल्कि नए निवेशकों को अच्छा बेस मिला है। आने वाले दिनों में दोनों मेटल में अच्छी तेजी दिख रही है। ऐसे में कुछ और गिरावट आने पर इनमें पैसा लगाना चाहिए। आगे आने वाले त्यौहारी सीजन में इन दोनों की कीमतों में तेजी दिख सकती है।

सोने चांदी में दिखी थी मुनाफा वसूली

सोने और चांदी में रिकॉर्ड हाई के बाद मुनाफा वसूली भी देखने को मिली है। डॉलर में मजबूती और कोरोना की वैक्सीन जल्द आने की उम्मीद ने सोने और चांदी पर दबाव बढ़ा दिया। पिछले दिनों पितृपक्ष की वजह से भी सोने और चांदी में खरीददारी बंद रही। पिछले दिनों शेयर बाजार में तेजी आने की वजह से भी इनमें निवेश घटा है। वैसे सोना के बारे में अनुमान है कि यह जल्द ही 80 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक जा सकता है।

ग्रामीण इलाकों में बढ़ेगी मांग

मानसून बेहतर रहने से ग्रामीण इलाकों में सोने और चांदी की मांग बढ़ने वाली है। भारत में त्योहारों व शादियों का सीजन आ रहा है, लोग एक बार फिर सोना और चांदी खरीदेंगे। अमेरिका में चुनाव होने जा रहे हैं, जिससे वहां आर्थिक अनिश्चितता बनी रहेगी। इसी तरह डॉलर इंडेक्स में लगातार मजबूती आ रही है। ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस सिटी सोने को लेकर अभी भी बुलिश है। ब्रोकरेज ने सोने में अगले 3 महीने के लिए 2200 डॉलर प्रति औंस और 1 साल के लिए 2400 डॉलर प्रति औंस का टारगेट दिया है। वर्तमान में यह 1,880 डॉलर है।

बैंकिंग और आईटी के शेयर गिरे हैं

हाल में शेयर बाजार में आई गिरावट की वजह से कई शेयर नीचे आ गए हैं। इसमें बैंकिंग, आईटी जैसे सेक्टर के काफी शेयर नीचे हैं। ऐसे में आप इनमें भी खरीदारी कर सकते हैं। एम के ग्लोबल ने ब्रिटानिया के शेयर को 4,500 रुपए के लक्ष्य पर खरीदने की सलाह दी है। इसमें यहां से 25 प्रतिशत का रिटर्न मिल सकता है। पिछले दस दिनों से इस शेयर में गिरावट रही है। हालांकि शुक्रवार को इसमें दो प्रतिशत की तेजी थी।

ब्रिटानिया के शेयर ने दिया 72 प्रतिशत का रिटर्न

23 मार्च से यानी पिछले 6 महीनों में इस शेयर ने 72 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। यह 2100 रुपए से बढ़कर 3,612 रुपए पर बंद हुआ है। इसी तरह क्रेडिट सुइस, मैक्वायर ने भारती एयरटेल को खरीदने की सलाह दी है। इसमें 60 प्रतिशत का रिटर्न मिलने की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउसों का मानना है कि इसके ब्रॉडबैंड प्लान की वजह से इसका शेयर आगे बढ़ सकता है। पिछले 20 दिनों में यह शेयर 14 प्रतिशत टूटा है। इसी तरह आनंद राठी ब्रोकरेज हाउस ने हीरो मोटो कॉर्प के शेयर को 3,040 रुपए पर खरीदने की सलाह दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें