• Hindi News
  • Business
  • Gold Silver Price 6th October Update; Sona Chandi Ka Rate Per Gram Kya Hai In India Mumbai Delhi

आज सोने में शानदार तेजी:52 हजार के करीब पहुंचा सोना, आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है कीमत

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्राफा बाजार में आज, यानी गुरुवार को सोने की कीमत में शानदार तेजी देखने को मिली। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 6 अक्टूबर को सर्राफा बाजार में सोना 716 रुपए महंगा होकर 51,792 रुपए पर पहुंच गया है।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेटभाव (रुपए/10 ग्राम)
2451,792
2351,585
2247,442
1838,844

चांदी में दिखी मामूली गिरावट
अगर चांदी की बात करें तो इसमें आज मामूली गिरावट देखने को मिली है। सर्राफा बाजार में ये 140 रुपए सस्ती होकर 60,894 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। हालांकि, बीते दिनों इसकी कीमत में शानदार तेजी देखने को मिली थी।

भारत में हो सकती है सोने की कमी
बैंकों के वॉल्ट में बीते साल के मुकाबले 10% से भी कम सोना बचा है। मुंबई के एक वॉल्ट अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर इन वॉल्ट में बैंकों का कई टन सोना होता है, लेकिन फिलहाल कुछ किलो ही है। इसकी वजह से बीच त्योहारों में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गोल्ड मार्केट भारत में सोने की थोड़ी कमी पैदा हो सकती है। ऐसे में पीक-डिमांड सीजन में खरीदारों को भारी प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है। इसके चलते धनतेरस, दिवाली और शादियों के लिए गोल्ड खरीदने वालों को ज्यादा दाम चुकाने पड़ सकते हैं।

देश में 16 बैंकों को गोल्ड इम्पोर्ट की अनुमति
एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, फेडरल बैंक, एचडीएफसी, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना, ICICI, इंडसइंड, इंडियन ओवरसीज बैंक, कोटक महिंद्रा, करूर वैश्य बैंक, PNB, RBL, SBI, यूनियन बैंक और यस बैंक।

दिवाली पर और महंगा हो सकता है सोना
केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि भारतीय होलसेलर सोने पर 1-2 डॉलर प्रति आउंस प्रीमियम चुका रहे हैं। चीन में ये 25-30 डॉलर और तुर्की में 80 डॉलर है। यही वजह है कि बैंकों ने भारत का सोना इन देशों में भेज दिया है। त्योहारों में डिमांड बढ़ने से भारत में भी होलसेलर 8-10 डॉलर तक प्रीमियम चुकाकर गोल्ड खरीदेंगे। इससे दिवाली तक सोने में 1000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक तेजी आ सकती है।