• Hindi News
  • Business
  • Gold Silver Price ; Gold Silver ; Gold ; Silver ; In April, Gold Has Crossed Rs 47,000 So Far, It May Become More Expensive In The Coming Days.

सोना खरीदने में न करें देर:अप्रैल में अब तक 3 हजार रुपए महंगा होकर 47 हजार के पार निकला सोना, आने वाले दिनों में और महंगा हो सकता है

नई दिल्ली7 महीने पहले

कोरोना काल में सोने-चांदी की चमक फिर बढ़ने लगी है। अप्रैल महीने में ही सोना 7% महंगा होकर 47,169 पर पहुंच गया है। इस दौरान सोना 2,979 रुपए महंगा हुआ है। देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक्सपर्ट को सोने में आगे और तेजी आने की उम्मीद है। MCX की बात करें तो सोना यहां भी 47,350 पर पहुंच गया है।

चांदी भी 9% महंगी हुई
अप्रैल में चांदी भी 9% महंगी हुई है। 31 मार्च को अब बाजार बंद हुआ था तब चांदी 62,862 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी जो अब 68,810 रुपए पर पहुंच गई है। यानी इस महीने ही ये 5,948 रुपए महंगी हुई है।

52 हजार तक जाए सकता है सोना
IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता कहते हैं कि जब भी बाजार में अस्थिरता या अनिश्चितता का माहौल बनता है सोना महंगा होने लगता है। अभी भी कोरोना के कारण दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। ऐसे में इसका फायदा सोने को मिल रहा है। आने वाले महीनों में सोना फिर 50 से 52 हजार तक पहुंच सकता है।

क्यों बढ़ रहे सोना-चांदी के दाम?
बाजार में अस्थिरता या अनिश्चितता से सोना महंगा होता है। अभी भी कोरोना के कारण दुनियाभर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। इसके शेयर बाजार में ज्यादा उतार-चढ़ाव होता है तो आमतौर पर सोने के दाम बढ़ते हैं। माना जाता है कि इस दौरान निवेशक शेयरों से पैसा निकालकर सोने में निवेश करते हैं। इससे भी सोने के दाम बढ़ने लगते हैं।

इसके अलावा शादियों का सीजन शुरू होने वाला है इस कारण भी सराफा बाजार में सोने की खपत बढ़ गई है। इसके अलावा बीते 1 महीने में डॉलर भी रुपए के मुकाबले मजबूत हुआ है। डॉलर 75 रुपए के करीब पहुंच गया है, इससे भी सोने को सपोर्ट मिला है।

कोरोना की दूसरी लहर का मिल रहा फायदा
केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार देश में ज्यादातर जगह लॉकडाउन लगने लग गया है। इससे भी लोगों में कोरोना के प्रति फिर से डर का माहौल है। इसके अलावा शेयर मार्केट में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में आने वाले समय में सोने में निवेश बढ़ने की पूरी संभावना है। इससे सोने की कीमत और बढ़ेगी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 1,777 डॉलर प्रति औंस के ऊपर आया
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम तेजी से बढ़ने लगे हैं। सोने की कीमत 1,777 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया है। 1 अप्रैल को सोना 1,730 अमेरिकी डॉलर पर था। यानी इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोना 3% महंगा हुआ है।

पिछले साल कोरोना की पहली लहर में 56 हजार पर पहुंच गया था सोना
पिछले साल जब कोरोना अपने चरम पर था तक सोने का भाव अपने हाई पर पहुंच गया था। अगस्त 2020 में 56,200 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। उस समय कोरोना महामारी के कारण निवेशकों में डर का माहौल बना हुआ था। इस समय फिर एक बार ऐसा ही माहौल बनने लेगा है।