पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Google Introduces Fact Check Label To Images With Authentic Information; Details

न्यू फीचर:गूगल ने इंट्रोड्यूस किया नया इमेज फैक्ट चेकिंग टूल, फर्जी इमेज और वीडियो पर रोक लगेगी रोक

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फर्जी फोटो और वीडियो की पहचान के लिए इमेज सर्च टूल शुरू किया गया है। फेक इमेज की पहचान के लिए एक नया फैक्ट चेक मार्कर को जोड़ा गया है
  • सर्च रिजल्ट के फैक्ट की जांच प्रत्येक दिन 11 मिलियन से अधिक बार होती है
  • कई बार फर्जी वीडियो व इमेज की वजह से लोगों को नुकसान झेलना पड़ता है
Advertisement
Advertisement

फर्जी इमेज और वीडियो पर रोक लगाने के लिए सर्च इंजन गूगल (Google) ने खास पहल शुरू की है। फर्जी फोटो और वीडियो की पहचान के लिए इमेज सर्च टूल शुरू किया गया है। फेक इमेज की पहचान के लिए एक नया फैक्ट चेक मार्कर को जोड़ा गया है, जो गूगल सर्च रिजल्ट वाली इमेज के साथ दिखेगा। बता दें कि यह टूल फेक फोटो की पहचान करके उनकी लेबलिंग करेगा। यह लेबल इमेज और वीडियो के वेब पेज के नीचे दिखेगा। फैक्ट चेक में इमेज के सोर्स से लेकर अन्य सभी जानकारी मिलेगी।

गूगल के प्रोडक्ट मैनेजर Harris Cohen ने कहा कि दुनियाभर में जानकारी का अहम सोर्स फोटो और वीडियो को माना जाता हैं। ऐसे में कई बार गलत विजुअल्स व इमेज की वजह से लोगों को नुकसान झेलना पड़ता है। गूगल ने कहा कि सर्च रिजल्ट के फैक्ट की जांच प्रत्येक दिन 11 मिलियन से अधिक बार होती है। 

Google पर इमेज सर्च करने पर फोटो के नीचे एक फैक्ट चेक लेबल दिखेगा, जो फोटो के नीचे thumbnail के तौर पर दिखेगा। यानी कि जब आप फोटो को लार्ज फारमैट में देखेंगे, तो वेब पेज के नीचे साइज एक फैक्ट चेक लेबल नजर आएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement