पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रिपोर्ट:चालू वित्त वर्ष में आठ सरकारी कंपनियां ला सकती हैं शेयर बायबैक, केंद्र ने इस पर विचार करने को कहा

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाजार के जानकारों के मुताबिक, शेयर बायबैक कंपनी और निवेशक दोनों के लिए फायदेमंद होता है। - Dainik Bhaskar
बाजार के जानकारों के मुताबिक, शेयर बायबैक कंपनी और निवेशक दोनों के लिए फायदेमंद होता है।
  • शेयर बायबैक लाने के लिए 31 मार्च 2021 तक की डेडलाइन तय की
  • कोल इंडिया और एनटीपीसी जैसी कंपनियां ला सकती हैं बायबैक

चालू वित्त वर्ष में कम से कम आठ सरकारी कंपनियां शेयर बायबैक ला सकती हैं। दो सरकारी अधिकारियों के हवाले से रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने इन कंपनियों से ऐसा करने के लिए कहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने यह शेयर बायबैक लाने के लिए 31 मार्च 2021 तक की डेडलाइन तय की है।

इन कंपनियों का आ सकता है शेयर बायबैक

एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, केंद्र ने जिन सरकारी कंपनियों से शेयर बायबैक पर विचार करने को कहा है उनमें कोल इंडिया, एनटीपीसी, एनएमडीसी और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं। दूसरे अधिकारी का कहना है कि शेयर बायबैक हमारी रणनीति का महत्वपूर्ण टूल है। इससे मार्केट प्राइस बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

कंपनी-निवेशक दोनों के लिए फायदेमंद होता है शेयर बायबैक

बाजार के जानकारों का कहना है कि शेयर बायबैक कंपनी और निवेशक दोनों के लिए फायदेमंद होता है। निवेशक के लिहाज से शेयर की प्राइसिंग बेहतर होना जरूरी है। वहीं, कंपनी को शेयर बायबैक से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलती है। कंपनी पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए भी प्रमोटर शेयर बायबैक का सहारा लेते हैं।

हाल में कई प्राइवेट कंपनियां शेयर बायबैक ऑफर लाईं

कंपनियों के पास जब कैश होता है तो वे बाजार से शेयर खरीद कर अपनी हिस्सेदारी बढ़ा लेती हैं। यह हिस्सेदारी कंपनी पर कंट्रोल पावर बनाए रखने के लिए बढ़ाई जाती है। प्रमोटर हमेशा कंपनी में अपनी हिस्सेदारी 51 फीसदी से ज्यादा रखना चाहते हैं। हाल ही में वेदांता, टीसीएस और विप्रो जैसी कंपनियां शेयर बायबैक लेकर आई हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें