पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैसला:सरकार ने एसी के आयात पर प्रतिबंध लगाया, मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उठाया कदम

नई दिल्ली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भारत में एसी का आयात चीन, थाइलैंड, मलेशिया और जापान समेत करीब 30 देशों से किया जाता है।
  • देश के एसी आयात में चीन और थाइलैंड की बड़ी हिस्सेदारी
  • करीब 5 बिलियन डॉलर का है भारत का एसी बाजार

केंद्र सरकार ने घरेलू उत्पादन और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने रेफ्रिजिरेंट वाले स्प्लिट और अन्य एसी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के उद्देश्य से प्रतिबंध लगाया है।

डीजीएफटी ने जारी किया नोटिफिकेशन

एसी के आयात पर प्रतिबंध को लेकर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब एसी के आयात को फ्री कैटेगरी से प्रतिबंधित कैटेगरी में रखा गया है। सरकार इससे पहले टायर, टीवी सेट और अगरबत्ती के आयात पर प्रतिबंध लगा चुकी है।

5 बिलियन डॉलर का है एसी का घरेलू बाजार

देश में एसी का करीब 5 बिलियन डॉलर का बाजार है। इसमें आयात की बड़ी हिस्सेदारी है। वहीं, 85 से 100 फीसदी एसी कंपोनेंट की आपूर्ति भी आयात के जरिए होती है। देश में एसी कंपोनेंट का बाजार करीब 2 बिलियन डॉलर का है। यही कारण है कि सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एसी पर प्रतिबंध का फैसला लिया है।

करीब 30 देशों से एसी का आयात करता है भारत

भारत में एसी का आयात चीन, थाइलैंड, मलेशिया और जापान समेत करीब 30 देशों से किया जाता है। इसमें चीन और थाइलैंड की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। करीब 300 कंपनियां एसी का आयात करती हैं।

एसी आयात पर प्रतिबंध को लेकर डीजीएफटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन।
एसी आयात पर प्रतिबंध को लेकर डीजीएफटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें