कंपनी / फूड रिटेल कारोबार में एंट्री को लेकर फ्लिपकार्ट की योजना पर सरकार ने फेरा पानी, लाइसेंस का आवेदन किया रिजेक्ट  

DPIIT की मानें तो फाॅरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट (FDI) के मौजूदा गाइडलाइंस में फ्लिपकार्ट का आवेदन फिट नहीं था
X

  • फ्लिपकार्ट ने कहा- सुधार के साथ दोबारा करेंगे आवेदन
  • अमेजन को 2017 में मिल चुका है फूड रिटेल का लाइसेंस

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 04:49 PM IST

नई दिल्ली. दिग्गज ई-काॅमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट फूड रिटेल कारोबार में फिलहाल एंट्री नहीं कर सकती है। सरकार ने फ्लिपकार्ट का फूड रिटेल लाइसेंस का आवेदन रिजेक्ट कर दिया है। पिछले सप्ताह डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) ने कंपनी को एक लेटर भेजा था जिसमें आवेदन कैंसिल की बात कही गई थी। DPIIT की मानें तो फाॅरेन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट (FDI) के मौजूदा गाइडलाइंस में फ्लिपकार्ट का आवेदन फिट नहीं था। 

फ्लिपकार्ट कुछ सुधार के साथ दोबारा करेगी अप्लाई

आवेदन रद्द होने के बाद अब कंपनी आवेदन में सुधार कर दोबारा अप्लाई कर सकती है। कंपनी के इस कारोबार के बारे में फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि फ्लिपकार्ट में हम टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर आधारित मार्केट प्लेस पर भरोसा करते हैं। इससे देश के किसानों की वैल्यू में इजाफा होगा और वैल्यू चेन मजबूत होगी और पारदर्शिता बढ़ेगी। हम डिपार्टमेंट की राय को ध्यान में रखते हुए जरूरी बदलाव करेंगे और दोबारा अप्लाई करेंगे। 

फार्मरमार्ट के नाम से नई कंपनी है रजिस्टर्ड

कंपनी इस साल के शुरुआत में ही डीपीआईआईटी को वेंचर के गठन के लिए आवेदन भेजा था जिसके बाद से कंपनी सरकारी मंजूरी मिलने की आश में थी। इसके लिए फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट के नाम से नई कंपनी रजिस्टर्ड कराई थी। रिपोर्ट की माने तो कंपनी अपने फूड रिटेल कारोबार में 2500 करोड़ रुपए निवेश की योजना बनाई हैं। बता दें कि भारत में ग्राहक ग्रॉसरी पर सालाना करीब 500 बिलियन डॉलर खर्च करते हैं।

अमेजन को मिल चुका है फूड रिटेल का लाइसेंस 

बता दें कि फ्लिपकार्ट की प्रतिद्वंदी कंपनी अमेजन को 2017 में ही फूड रिटेल का लाइसेंस मिल गया था। उस वक्त सरकार ने फूड रिटेल में 100 फीसदी FDI की मंजूरी दी थी जिसका फायदा लेकर एमेजॉन ने लाइसेंस हासिल किया था। हाल ही में अमेजन ने फूड डिलिवरी कारोबार शुरू करने को लेकर ऐलान किया है। कंपनी ने बेंगलुरु के कुछ हिस्सों से इस सेवा की शुरुआत की है। अमेजन इंडिया पिछले कुछ महीनों से अपना फूड डिलीवरी ऑपरेशन शुरू करने को लेकर परीक्षण कर रही थी। अमेजन का मुख्य मुकाबला इस सेगमेंट की प्रमुख कंपनियों जमैटो और स्विगी से है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना