पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Business
  • Government Will Sell Stake In WAPCOS, Plans To Sell 25% Stake Through IPO, Issue May Come By March 2022

सरकार वाप्कोस में बेचेगी हिस्सेदारी:IPO के जरिए 25% हिस्‍सेदारी बेचने की योजना, मार्च 2022 तक आ सकता है इश्यू

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है। सरकार पब्लिक सेक्टर की मिनी रत्न कंपनी वाप्कोस में IPO के जरिए अपनी 25% हिस्‍सेदारी बेचेगी। यह IPO मार्च 2022 तक आ सकता है।

कोरोना महामारी की वजह से IPO में देरी हुई
मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक कोरोना महामारी की वजह से वाप्कोस का IPO आने में कुछ देरी हुई है। कंपनी अपने ओवरसीज ऑपरेशन से डाटा जुटा रही है। वैल्युएशन का काम 2 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

विदेश में भी है कंपनी का कारोबार
वाप्कोस जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत आती है। कंपनी पानी, बिजली और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए कंसल्टेंसी, इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण सेवाएं उपलब्ध कराती है। कंपनी अफगानिस्तान सहित कुछ अन्य देशों को भी अपनी सर्विस देती है।

DIPAM ने फरवरी में निकाला था टेंडर
सरकार इस IPO के जरिए कंपनी में अपनी 25% हिस्सेदारी कम करेगी। डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) ने फरवरी 2021 में 25% हिस्सेदारी IPO के जरिए बेचने के लिए रजिस्टार सर्विस और एडवरटाइजिंग एजेंसी के लिए टेंडर निकाला था।

NSC में भी 25% हिस्सेदारी बेचने की योजना
सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। लेकिन अभी तक सरकार एक्सिस बैंक, NMDC और हुडको में हिस्सेदारी बिक्री के जरिए 8,300 करोड़ रुपए ही जुटा पाई है। सरकार की राष्ट्रीय बीज निगम (NSC) में भी IPO के जरिए अपनी 25% हिस्सेदारी बेचने की योजना है।

खबरें और भी हैं...