पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Hackers Are Adopting New Methods Of Fraud To Reach You;government Has An Important Advisory To Protect Your Bank

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यू फ्राॅड अलर्ट!:हैकर्स आप तक पहुंचने के लिए अपना रहे हैं फ्राॅड के नए तरीके; अब सरकार ने दिए ठगी से बचने के टिप्स; जानिए क्या है फ्राॅड के 8 तरीके?

नई दिल्ली3 महीने पहले
लाॅकडाउन के चलते अब लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन लेनदेन कर रहे हैं, लेकिन साइबर अपराधियों ने लोगों को चपत लगाने के लिए इसे अपना हथियार बना डाला।
  • गृह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई साइबर दोस्त ट्विटर हैंडल पर फ्राॅड के तरीके और उससे बचने के उपाय बताए गए हैं
  • आजकल हैकर्स आम लोगों को अलग-अलग तरीके से लोगों को डर दिखाकर ठग रहे हैं

लॉकडाउन में साइबर अपराध के मामलों में काफी तेजी आई है। आजकल हैकर्स आम लोगों को अलग-अलग तरीके से लोगों को डर दिखाकर ठग रहे हैं। लाॅकडाउन के चलते अब लोग ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन लेनदेन कर रहे हैं, लेकिन साइबर अपराधियों ने लोगों को चपत लगाने के लिए इसे अपना हथियार बना डाला। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध को लेकर आने वाली शिकायतों में 90 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है।

सरकारी ट्वीटर हैंडल पर दी गई है फ्राॅड और उससे बचने को लेकर अहम जानकारियां-

कहीं आप भी हैकर्स के शिकंजे में ना फंस जाएं, इसके लिए अब सरकार ने कुछ अहम जानकारी शेयर की है। लोगों को साइबर या ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा शुरू की गई साइबर दोस्त (Cyber Dost) ट्विटर हैंडल पर फ्राॅड के तरीके और उससे बचने के कुछ टिप्स दिए गए हैं। बता दें कि सरकार ने इस ट्वीटर अकाउंट को खासकर ऑनलाइन ठगी के मामलों में मदद करने के उद्देश्य से शुरू किया था। तो आइए जानते हैं क्या है वो टिप्स जिसे अपनाकर आप हैकर्स को मात सकते हैं।

जानिए क्या है फ्राॅड के नए तरीके और उससे बचने के उपाय-

1. फ्राॅड के तरीके : हैकर्स आपको फोन करके सिम को 4G सिम में अपग्रेड को लेकर कहेंगे। ऐसे में आप जैसे अपडेट के लिए जानकारी देंगे, तो हो सकता है आपका अकाउंट खाली हो जाए।

बचने के उपाय - अगर इस प्रकार का कोई काॅल आपके पास अब आता है तो उस फोन नंबर की रिपोर्ट करें। साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर उस नंबर की सूचना दें।

2. फ्राॅड के तरीके : आजकल ई-मेल के जरिए अकाउंट हैक के मामले ज्यादा आ रहे हैं। आपको ऑफिस या बैंक से संबंधित मेल आता है। उस मेल के नीचे एक लिंक रहता है जिसे क्लिक करने को कहा जाता है। क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। साथ ही ऑफिस, पर्सनल चैट समेत कई अहम जानकारी हैक होने के अवसर रहते हैं।

बचने के उपाय- सरकार ने इससे बचने के टिप्स बताए हैं। उनके मुताबिक, आप दो अलग-अलग ई-मेल अकाउंट बनाएं। एक अकाउंट जहां जिसे आप सिर्फ वित्तीय लेनदेन के लिए इस्तेमाल करें। और एक अकाउंट ऐसा बनाएं जिसे आप सोशल नेटवर्किंग साइटों पर जब आप अपना अकाउंट बनाते हैं तब रजिस्ट्रेशन के समय उस ई-मेल का उपयोग करें। क्योंकि ज्यादातर हैकर्स उसी मेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं जो आपके साेशल अकाउंट पर होते हैं।

3. फ्राॅड के तरीके : सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे लोग (जिनके फ्रेंड लिस्ट में आपके बहुत सारे दोस्त और परिवार के सदस्य हो) आपसे अपनी आर्थिक परिस्थिति को लेकर बातचीत करें और फिर जब उन्हें लगेगा कि आप उनकी बातों में आ चुके हैं। आप अच्छे फ्रेंड बन गए हो तब आपसे वो मदद के नाम पर पैसे या फिर जरूरी जानकारी जुटानें की कोशिश करेंगे।

बचने के उपाय- मदद करने से पहले किसी भी रिश्तेदार या दोस्तों से बात करके वेरीफाई जरूर कर लें। बिना वेरिफाई किए किसी की मदद न करें।

4. फ्राॅड के तरीके : ऑनलाइन फार्म भरने के कारण भी आप हैकर्स के गिरफ्त में आ सकते हैं। क्योंकि फर्म में हमें पूरी जानकारी देनी होती है साथ ही भुगतान के लिए बैंक डिटेल्स भी भरनी होती है ऐसे में आपके बेव ब्राउजर पर जानाकरी सेव होती रहती है। इसलिए कई बार इसके जरिए भी हैकर आप तक आसानी से पहुंच जाते हैं।

बचने के उपाय- जब भी आप ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं हमेशा आप को सभी सूचनाओं को टाइप करना चाहिए। ऐसे में कभी भी वेब ब्राउजर पर ऑटो-फिल ऑप्शन को नहीं अपनाना चाहिए। क्योंकि ये आपकी सभी पर्सनल जानकारी को रख लेते हैं। इन जानकारियों में सीवीवी नंबर, बैंक खाता नंबर आदि हो सकता है।

5. फ्राॅड के तरीके : लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगों की नौकरी चली गई है। ऐसे में यह लोग तेजी से नौकरी खोजने का काम कर रहे हैं। ऐसे परेशान लोगों को ठगने के लिए बाजार में पूरा तंत्र खड़ा हो गया है। ठगी जॉब रिक्रूटमेंट साइट से नौकरी तलाशने वाले की प्रोफाइल निकाल लेते हैं, जो शिकार बन सकते हैं, उन सभी को बल्क में मेल भेजा जाता है। फ्रॉड करने वाले खुद को जॉब कंसल्टेंट के तौर पर पेश करते हैं।
ये लोग अपनी फर्जी वेबसाइट, अस्थायी दफ्तर दिखाते हैं। लोगों से वॉलेट या बैंक ट्रांसफर के जरिये रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के लिए कहते हैं। ऑनलाइन या टेलीफोन से इंटरव्यू कर लेते हैं। बाद में फर्जी अप्वाइंटमेंट लेटर जारी कर देते हैं।

बचने के उपाय- ज्यादातर कंपनियां अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नौकरियां पोस्ट करती हैं। इस तरह संदेहास्पद मेल की जगह कंपनी के करियर पेज पर जाएं। साइट पर सीधे अप्लाई। जॉब पोर्टल पर सीवी पोस्ट करते हुए सुनिश्चित कर लें कि उस पर वह पोस्ट लिखी गई हो, जिसके लिए आवेदन कर रहे हैं। इसके रेस्पॉन्स में जो भी मेल मिलेगी, उसमें इस पोस्ट का जिक्र होगा। नौकरी तलाशने वालों से कोई भी कंपनी किसी भी चरण में पैसे जमा करने के लिए नहीं कहती है। इसलिए सिक्योरिटी डिपॉजिट, रजिस्ट्रेशन या डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए फीस मांग रही कंपनी से तत्काल सावधान हो जाएं।

6. फ्राॅड के तरीके और बचने के उपाय - ऐसे फोन नंबर से बचें जो कि अलग प्रकार के होते हैं। साइबर दोस्त के ट्वीट पर कहा गया है कि आप ऐसे नंबर से आने वाले नाॅर्मल काॅल या फिर वाॅट्सऐप काॅल से बचे जिस नंबर के शुरूआत में +92 हो। क्योंकि इस नंबर से फोन उठाते ही आपकी कई महत्वपूर्ण जानकारियां लीक हो सकती है।

7. फ्राॅड के तरीके और बचने के उपाय- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कस्टमर केयर हैंडल पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट करते समय सावधान रहें। धोखाधड़ी करने के लिए ठग द्वारा व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है।

8. फ्राॅड के तरीके और बचने के उपाय- पासवर्ड रिकवरी सेटिंग में ऐसे प्रश्‍नों को नहीं रखे जिनके बारे में आसानी से जवाब दिया जा सकता है अथवा जिनकी पहचान आपके सोशल मीडिया खाते से की जा सकती है, जैसे जन्‍म तिथि, प्रथम विद्यालय का नाम आदि।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें