पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Business
  • Happy Birthday Warren Buffett : Want To Succeed In Career Or Business; These Excellent Tips From Warren Buffet Will Work, You Can Earn Money Even In Corona Crisis

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुनिया के दिग्गज निवेशक वारेन बफे का बर्थडे आज:करियर या फिर बिजनेस में होना चाहते हैं कामयाब; वॉरेन बफे के ये बेहतरीन टिप्‍स आएंगे हमेशा काम, संकट के समय भी कमा सकते हैं पैसा

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कारोबारियों के लिए दशकों से आइडल बने वारेन 14 साल की उम्र में ही निवेश करने लग गए थे
  • वारेन एक सादी जिंदगी जीने का प्रयास करते हैं, वे आज भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं

आज 30 अगस्त को दुनिया के दिग्गज निवेशक वारेन बफे अपना 90वां जन्मदिन मना रहे हैं। हम सब जानते हैं कि इस समय ज्यादातर लोग कारोबार और करियर को लेकर परेशान हैं। निवेशक मार्केट में पैसे लगाने से डर रहे हैं। ऐसे में आज के दिन स्‍टॉक मार्केट के गु‍रू कहे जाने वाले बफे की दी गई शानदार टिप्स हमेशा कुछ नया सीखने की इच्‍छा पैदा करती है। साथ ही यह अमीर बनने में मदद करती है।

अमीर बनने के लिए स्‍ट्रेटेजी और कुछ आदतें पालनी होगी

अमीर बनना सिर्फ किस्‍मत का काम नहीं है, यह एक स्‍ट्रेटेजी है। इन्‍वेस्‍टमेंट के जरिए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर बनने वाले वारेन बफे के मुताबिक, अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अपने भीतर कुछ आदतें पालनी होंगी। इनमें पैसे खर्च करने से लेकर इन्‍वेस्‍टमेंट तक की आदतें शामिल हैं। बफे के मुताबिक, हमेशा कुछ नया सीखने की इच्‍छा भी अमीर बनने में आपकी मदद करती है।

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट-2020 के मुताबिक, वारेन बफे 5.42 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ दुनिया के छठवें सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं।

14 साल की उम्र से कर रहे हैं निवेश

कारोबारियों के लिए दशकों से आइडल बने वारेन 14 साल की उम्र में ही निवेश करने लग गए थे। साल 1944 के आंकड़ों के मुताबिक, वारेन ने निवेश से 228.5 डॉलर कमाए थे। वह उससे पहले से ही निवेश करना सीख चुके थे। माना जाता है कि बफे की दौलत में लगातार बढ़ोतरी की वजह यह भी है कि उन्‍होंने जिस पर भी दांव लगाया, उसमें उन्हें मुनाफा हुआ है।

निवेश को लेकर बफे की बिल्कुल अलग सोच है

कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया भर के शेयर बाजारों में हाहाकार है। इस समय कई निवेशक बड़ा पैसा गंवा चुके हैं। कुछ पैसा लगाने से डर रहे हैं। उनके मन में डर है। इस समय पैसा लगाना ठीक रहेगा या नहीं। ऐसे में दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में शामिल वारेन बफे की सोच कुछ अलग है। वह मार्केट में गिरावट को डर के रूप में नहीं लेते। बल्कि उनका कहना है कि गिरावट हमेशा आगे के लिए निवेश का मौका लाती है।

आज भी नहीं करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल

वारेन एक सादी जिंदगी जीने का प्रयास करते हैं। वे आज भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। पुराना फ्लिप फोन यूज करने वाले बफे कहते हैं, 'मैं कोई भी चीज नहीं फेंकता, जब तक वह कम से कम 20-25 साल पुराना ना हो जाएगा।' बफे ने 2013 में सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में अपना नोकिया फ्लिप फोन दिखाते हुए गर्व से कहा था, 'यह अलक्जेंडर ग्राहम बेल ने मुझे दिया था।' चीजों से लंबे समय तक चिपके रहने की आदत असल में उनके निवेश रणनीति से जुड़ी है। जैसा कि वह कहते हैं- आप कोई स्टॉक ना खरीदें, यदि आप इसे 10 साल तक नहीं रखना चाहते।

आइए जानते हैं वारेन बफे की निवेश को लेकर कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में -

जब तक न हो भरोसा तब तक न करें इन्‍वेस्‍ट

इन्‍वेस्‍टमेंट को लेकर बफे का कहना है कि मार्केट या किसी अन्‍य चीज में तब तक इन्‍वेस्‍टमेंट न करें जब तक आप उसे लेकर पूरी तरह संतुष्‍ट न हों या आपको उस पर पूरा भरोसा न हो। अगर आपके मन में उस इन्‍वेस्‍टमेंट को लेकर जरा भी कन्‍फ्यूजन है या आप किसी के कहने पर इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें।

पूरी समझ के बाद ही निवेश करनी चाहिए

दूसरे निवेशकों को देखकर बाजार में पैसा नहीं लगाना चाहिए। निवेश तभी करें जब आपको इस बारे में समझ हो। उन्होंने कहा कि अफवाहों पर ध्‍यान नहीं देना चाहिए। शेयर बाजार में अफवाहें बहुत चलती हैं। उनके मुताबिक यह बेहतर है कि अच्छी कंपनी का शेयर फेयर प्राइस पर है तो निवेश किया जाए, न कि फेयर कंपनी का शेयर ज्यादा भाव पर खरीदें।

खुद को शांत रखना चाहिए

वारेन बफे ने 2017 में बर्कशायर हैथवे के शेयरहोल्डर्स को लिखा था कि जब बाजार गिर रहा हो तो निवेशक को खुद को शांत रखना चाहिए और हड़बड़ी में शेयर बेचने का कदम बिल्कुल नहीं उठाना चाहिए। निवेशकों को निवेश के बेसिक्स यानी शेयर खरीदो और लंबे वक्त तक रखो नियम को फॉलो करना चाहिए। गिरावटें आई हैं और आगे भी आएंगी। इसलिए बाजार पर बारीकी से नजर रखने और घबराने के बजाय खुद को शांत रखते हुए हड़बड़ी न दिखाएं।

इन्वेस्टमेंट से ज्यादा अहम है रिटर्न

ये कतई मायने नहीं रखता कि आप पब्लिक कंपनी, प्राइवेट कंपनी, डेट, प्रिफेर्ड शेयर या इक्विटी में से कहां निवेश कर रहे हैं। इन्वेस्टमेंट के तरीके से ज्यादा उससे मिलने वाला रिटर्न ज्यादा अहम होता है।

जिसे प्यार करते हैं वो काम करें

शॉर्ट-टर्म परफॉर्मेंस प्रेशर को खत्म करने के लिए लाइक-माइंडेड शेयरहोल्डर्स की तरह निवेश करें। वो काम करें, जिसे आप प्यार करते हैं और आपको पूरी जिंदगी में ऐसा नहीं लगेगा कि आपने एक भी दिन काम किया है।

कैश इज़ ऑलवेज किंग

बफे का मानना है कि हमें हर तरह की सिचुएशन के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें कभी भी किसी के ऊपर आश्रित नहीं होना चाहिए। अजनबियों और दोस्तों पर भी डिपेंड नहीं होना चाहिए। कैश के लिए वारेन बफे का यह सिद्धांत हम सभी के लिए सबक होना चाहिए।

उनका मानना है कि अंत में नकदी एकमात्र ऐसी चीज है जो भविष्य की अनिश्चितता को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। उन्होंने 2009 के शेयरधारक पत्र में कहा था कि कैश का भार जब ज्यादा रहता है तब नींद अच्छी आती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें