• Hindi News
  • Business
  • HCL Technology Earns Rs 3154 Crore Profit In Fourth Quarter, Announces Dividend Of Rs 2 Per Share

वित्तीय नतीजे:चौथी तिमाही में एचसीएल टेक्नोलॉजी को 3154 करोड़ रुपए का मुनाफा, 2 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एचसीएल टेक्नोलॉजी ने दावा किया है कि उसने लगातार चौथे साल आईटी इंडस्ट्री में अग्रणी प्रदर्शन करते हुए मुनाफा दर्ज किया है। - Dainik Bhaskar
एचसीएल टेक्नोलॉजी ने दावा किया है कि उसने लगातार चौथे साल आईटी इंडस्ट्री में अग्रणी प्रदर्शन करते हुए मुनाफा दर्ज किया है।
  • 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ चौथी तिमाही में कुल रेवेन्यू 18,590 करोड़ रुपए रहा
  • वार्षिक आधार पर कंपनी का कुल रेवेन्यू 17% बढ़त के साथ 70,678 करोड़ रुपए रहा

आईटी फर्म एचसीएल टेक्नोलॉजी ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए। रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, चौथी तिमाही में एचसीएल टेक्नोलॉजी को 3154 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। यह पिछले साल की समान अवधि के 2568 करोड़ रुपए के मुकाबले 22.8 फीसदी ज्यादा है। कंपनी ने कहा है कि मार्च तिमाही में उसके सभी वर्टिकल्स में ग्रोथ काफी मजबूत रही है।

तिमाही रेवेन्यू में 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी

कंपनी ने कहा है कि मार्च तिमाही में कुल रेवेन्यू 18,590 करोड़ रुपए रहा है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 16.3 फीसदी ज्यादा है। पिछले साल मार्च तिमाही में एचसीएल का कुल रेवेन्यू 15,990 करोड़ रुपए रहा था। वित्त वर्ष 2020 में एचसीएल टेक्नोलॉजी का कंसोलिडेटिड शुद्ध मुनाफा 9.3 फीसदी बढ़कर 11,062 करोड़ पर पहुंच गया है। वहीं रेवेन्यू 17 फीसदी बढ़कर 70,678 करोड़ रुपए रहा है। कंपनी का constant currency रेवेन्यू ग्रोथ अनुमान के मुताबिक 16.7 फीसदी रहा है।

लगातार चौथे साल अग्रणी प्रदर्शन: सीईओ

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रेसीडेंट और सीईओ सी. विजयाकुमार ने कहा कि वित्त वर्ष 2020 एक लैंडमार्क वर्ष के तौर पर याद किया जाएगा। इस साल हमने हाल के वर्षों की सबसे बड़ी ग्रोथ दर्ज की है और हम लगातार चौथे साल इंडस्ट्री में अग्रणी प्रदर्शन किया है। 1-2-3 रणनीति की मदद से हमें सर्विस लाइन में ऑल राउंड ग्रोथ दर्ज करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि कंपनी को भरोसा है कि वह मजबूत क्षमता, बैलेंस्ड पोर्टफोलियो, मजबूत ग्राहक संबंध और वित्तीय मजबूती के दम पर मौजूदा संकट से निपट लेगी और मजबूती के साथ उभरेगी। इस वित्त वर्ष में कंपनी ने 53 परिवर्तनकारी सौदे किए हैं।

96 फीसदी कर्मचारी कर रहे वर्क फ्रॉम होम

रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक मार्च तिमाही के अंत में एचसीएल में 1,54,423 कर्मचारी कार्यरत थे। चौथे तिमाही में 1250 कर्मचारी कंपनी से जुड़े। एचसीएल ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान वैश्विक स्तर पर उसके 96 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जबकि 2.5 फीसदी कर्मचारी ऑफिस से कार्य कर रहे हैं। कंपनी ने चौथी तिमाही में 2 रुपए प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की भी घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...