अक्टूबर से उपलब्ध होगा नया वेरिएंट का कार्ड:HDFC बैंक ने एक महीने में 4 लाख क्रेडिट कार्ड्स जारी किया, RBI ने अगस्त में हटाया था प्रतिबंध

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने एक महीने में 4 लाख क्रेडिट कार्ड्स जारी किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 18 अगस्त को बैंक को क्रेडिट कार्ड जारी करने की मंजूरी दी थी। तब से लेकर 21 सितंबर तक बैंक ने 4 लाख से ज्यादा क्रेडिट कार्ड जारी किया।

क्रेडिट कार्ड को लेकर आक्रामक योजना

बैंक ने बताया कि क्रेडिट कार्ड को लेकर उसकी आक्रामक योजना है। उसने क्रेडिट कार्ड के पोर्टफोलियो में मजबूत प्रोडक्ट और पार्टनरशिप को जोड़ा है। बैंक ने इसी के साथ 3 कार्ड्स को री-लॉन्च किया है। इसे मिलेनिया, मनी बैक प्लस और फ्रीडम नाम दिया गया है। इन कार्ड्स में नए फीचर्स और बेनिफिट्स को शामिल किया गया है। इस नए कार्ड्स के जरिए बैंक की रणनीति यह है कि हर ग्राहकों के सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाई जाए।

शहरी और ग्रामीण ग्राहकों पर फोकस

बैंक ने कहा कि चाहे भारत की बात हो या इंडिया की बात, यानी शहरी और ग्रामीण, दोनों ग्राहकों के लिए कार्ड में फोकस किया गया है। HDFC बैंक के डिजिटल बैंकिंग और IT हेड पराग राव ने कहा कि कार्ड सेगमेंट में एक लीडर के रूप में, हमारा वादा है कि हम बहुत तेजी से वापसी करेंगे। हम इस समय न केवल नए ग्राहकों तक पहुंच बनाने पर फोकस कर रहे हैं, बल्कि वर्तमान ग्राहकों के लिए भी ऑफरिंग को बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी री-इन्वेंट और को-क्रिएट की रणनीति ग्राहकों की खरीदारी का विश्लेषण कर उसके आधार पर तैयार की गई है। हम अच्छी ऑफरिंग को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। इस त्योहारी सीजन में ग्राहकों को कार्ड्स सेगमेंट में अच्छा अनुभव देने की कोशिश करेंगे।

अक्टूबर से उपलब्ध होंगे नए वेरिएंट के कार्ड

पराग राव ने कहा कि नए कार्ड के वेरिएंट्स अक्टूबर से उपलब्ध होंगे। जिन ग्राहकों के पास अभी फ्रीडम और मिलेनिया होंगे, वे भी नए बेनिफिट का लाभ ले सकते हैं। फ्रीडम कार्ड में रिवॉर्ड के जरिए युवाओं पर फोकस किया गया है। इस पर एक से 90 दिनों के भीतर 0.99% ब्याज लगेगा। मनी बैक प्लस क्रेडिट कार्ड को हर दिन खरीदारी करने के लिए तैयार किया गया है। इसके जरिए बैंक मध्यम वर्ग के परिवार पर फोकस करेगा। इस कार्ड से ग्राहक अमेजन, बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, रिलायंस स्मार्ट सुपर स्टोर और स्विगी से खरीदारी कर सकते हैं।

टेक सेवी ग्राहकों पर फोकस

मिलेनिया कार्ड के जरिए टेक सेवी ग्राहकों पर बैंक ने फोकस किया है। यह कार्ड 25 से 40 साल की उम्र के ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है। यह कार्ड शॉपिंग, डाइनिंग, एंटरटेनमेंट और ट्रैवेल जैसे एरिया को कवर करेगा। इसके जरिए ग्राहक अमेजन, बुक माई शो, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, सोनी लिव, स्विगी, टाटा क्लिक, उबर और जोमैटो से सेवाएं ले सकते हैं।

3 दिसंबर 2020 को लगा था प्रतिबंध

बार-बार बैंक के IT सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से RBI ने 3 दिसंबर को बैंक को नए डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि पिछले महीने RBI ने केवल क्रेडिट कार्ड को लॉन्च करने की मंजूरी दे दी। जबकि बाकी प्रोडक्ट पर रोक अभी भी जारी है।