• Hindi News
  • Business
  • HDFC Bank | HDFC Bank Launches $100 Million Fund For For Micro, Small And Medium Enterprises

महिला कारोबारियों को प्राथमिकता:HDFC बैंक ने साझेदारी में 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया, छोटे कारोबारियों को मिलेगी मदद

मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
HDFC बैंक ने 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया है। इस फंड से छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी - Dainik Bhaskar
HDFC बैंक ने 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया है। इस फंड से छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी

निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक ने 10 करोड़ डॉलर का फंड लॉन्च किया है। इस फंड से छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी। इस फंड को कई कंपनियों के साथ साझेदारी के तहत लॉन्च किया गया है।

चार कंपनियों के साथ साझेदारी

बैंक ने बताया कि उसने इस फंड के लिए मास्टरकार्ड, यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (DFC) और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (USAID) के साथ मिलकर लॉन्च किया है। इस फंड के जरिए छोटे कारोबारियों खासकर महिलाओं के नेतृत्व वाले कारोबारों को मदद दी जाएगी। बैंक ने कहा कि कोरोना की महामारी के बाद से छोटे कारोबारियों को फिर से जिंदा करने की यह कोशिश है।

छोटे बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है

कोविड-19 का छोटे बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है। इस वजह से काफी लोगों को अपना कारोबार बंद करना पड़ा। कोरोना की वजह से डिजिटल पेमेंट में आई तेजी की वजह से छोटे कारोबारियों को भी इससे मदद मिल रही है। बैंक इस फंड के जरिए कर्ज देगा। बैंक के ग्रामीण बैंकिंग के ग्रुप हेड राहुल शुक्ला ने कहा कि HDFC बैंक ने भारत में छोटे व्यापारियों की मदद करने के लिए यह साझेदारी की है।

बिजनेस का आधुनिकीकरण होगा

उन्होंने कहा कि इस साझेदारी से न केवल क्रेडिट बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि बिजनेस का आधुनिकीकरण और डिजिटलीकरण के लिए भी उनको सलाह और मदद दी जाएगी। मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया के डिवीजन प्रेसीडेंट निखिल साहनी ने कहा कि इस साझेदारी से छोटे व्यापारियों को मदद दी जाएगी। इससे उन्हें कर्ज मिलेगा।

50% कर्ज नए और छोटे बिजनेस को मिलेगा

इसके तहत कम से कम 50% कर्ज की सुविधा नए और छोटे बिजनेस चलाने वालों को मिलेगी। कम से कम 50% सुविधा महिलाओं को दी जाएगी। इस सुविधा को HDFC बैंक की शाखाओं से लिया जा सकेगा। मास्टरकार्ड इस साझेदारी के तहत डिजिटल प्रोसेस पर काम करेगा।