काम की बात:पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत HDFC बैंक ने शुरू की माइक्रो क्रेडिट सुविधा

नई दिल्ली21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

HDFC बैंक ने पीएम स्‍वनिधि योजना के ग्रामीण लेवल पर खास माइक्रो क्रेडिट सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत अब ग्रामीण इलाकों के लोग कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) सेंटर से लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी
बैंक ने कहा कि पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करने के लिए आपके आधार नंबर से मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है। इसके अलावा बैंक ने कहा है कि लोन के लिए अप्लाई करने से पहले योजना का लाभ लेने के लिए बनाए गए नियमों का ध्यान रखें।

किसे मिलेगा लोन?
सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं। यह कर्ज बेहद आसान शर्तों पर दिया जाएगा। इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होगी।

26 लाख से ज्यादा रेहड़ी-पटरी को मिला लोन
ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार पीएम स्‍वनिधि योजना के 17 नवंबर 2021 तक 29,18,261 लोगों का लोन स्वीकृत हो चुका है। वहीं 26,17,315 लोगों के खाते में लोन की रकम डाली जा चुकी है।

1 जून से शुरू हुई ये योजना
इस योजना की शुरुआत इसी साल 1 जून से की गई थी। इसमें कामकाज में मदद के लिए 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। इस स्‍कीम के लिए सरकार ने 5000 करोड़ रुपए की राशि रखी है। यह लोन लेने के लिए किसी भी तरह की जमानत (गारंटी) नहीं देनी होगी।